Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

America से लौटी बिना कोरोना लक्षण वाली महिला, 71 लोगों को कर दिया Positive

America से लौटी बिना कोरोना लक्षण वाली महिला, 71 लोगों को कर दिया Positive

- Advertisement -

इन दिनों दुनिया भर से कोरोना के अलग-अलग तरह के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक अजीब मामला चीन में सामने आया है। यहां बिना लक्षण वाली महिला ने 71 लोगों को कोरोना संक्रमित कर दिया। हालांकि, महिला ने खुद काफी सावधानी बरती थी फिर भी वायरस फैल गया। चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) ने इस घटना को लेकर स्टडी की है। चीनी CDC का कहना है कि महिला ने सब कुछ सही किया। यात्रा से लौटने के बाद उन्होंने खुद को अपने अपार्टमेंट में क्वारंटाइन कर लिया। उसमें कोई लक्षण नहीं था। महिला अपार्टमेंट में जाने के दौरान लिफ्ट में भी अकेली थीं। स्टडी के मुताबिक, महिला अमेरिका (America) की यात्रा से 19 मार्च को अपने घर यानी चीन के हेलोंगजिआंग में लौटी थी। जांच में वह कोरोना नेगेटिव आई थी, बावजूद इसके उन्होंने खुद को घर में बंद किया था। हालांकि लिफ्ट में सवार होने के थोड़ी देर बाद उनके पड़ोसी ने उसी लिफ्ट का इस्तेमाल जरूर किया। इसके बाद पड़ोसी की मां और उनसे मिलने आए बॉयफ्रेंड ने एक पार्टी में शिरकत की। इसके बाद 2 अप्रैल को उस पार्टी में शामिल एक व्यक्ति को स्ट्रोक हुआ।


पार्टी में शामिल लोगों का किसी संक्रमित व्यक्ति से कोई कनेक्शन (Connection) नहीं मिला बाद में रिसर्चर्स ने अपने निष्कर्ष में पाया कि जिस लिफ्ट में अमेरिका से लौटने वाली महिला सवार हुई थीं, उसी लिफ्ट में बाद में सफर करने की वजह से पड़ोसी संक्रमित हो गया। बाद में ग्रुप के एक सदस्य जब स्ट्रोक के इलाज के लिए हॉस्पिटल गए तो उन्होंने 28 लोगों को संक्रमित कर दिया। बाद में उन्हें दूसरे हॉस्पिटल में ले जाया गया जहां उन्होंने 20 अन्य लोगों को संक्रमित कर दिया। उनकी देखभाल करने वाले दोनों बेटे भी संक्रमित हो गए।

एंटीबॉडी टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई महिला

बाद में जांचकर्ताओं को जब पता चला कि एक महिला ट्रैवल से लौटी हैं तो उन्होंने दोबारा उनका टेस्ट किया। अमेरिका से लौटी महिला जो पहले नेगेटिव (Negative) आई थीं, अगली बार कोरोना वायरस एंटीबॉडी टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई यानी उसे पहले कोरोना हो चुका था। रिसर्चर्स ने स्टडी के निष्कर्ष में लिखा कि हम मानते हैं कि बिना लक्षण वाली महिला और उनके पड़ोसी, लिफ्ट की सतह के संपर्क में आने से पॉजिटिव हो गए। इससे ये पता चलता है कि कैसे बिना लक्षण वाले मरीज से बड़े पैमाने पर वायरस फैल सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है