Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

आलू ने बदली इस परिवार की किस्मत, कमा रहे करोड़ों रुपए

आलू ने बदली इस परिवार की किस्मत, कमा रहे करोड़ों रुपए

- Advertisement -

अहमदाबाद। आलू ऐसी सब्जी है जो हर डिश के साथ बनाई जा सकती है। आलू शायद खुद इतना महंगा नहीं होता लेकिन ये किसी को करोड़पति जरूर बना सकता है। गुजरात का एक परिवार भी इस आलू की खेती से करोड़ों रुपए कमा रहा है। स्पेशल किस्म (Special variety) का औसतन 20,000 मीट्रिक टन आलू पैदा कर यह परिवार हर साल 25 करोड़ रुपए कमा रहा है। अरावली जिले के दौलपुर काम्पा गांव के जितेश पटेल एक किसान हैं। उन्होंने कृषि विज्ञान की पढ़ाई से हासिल ज्ञान का इस्तेमाल आलू की लेडी रोसेटा (LR) किस्म की खेती पर किया और उनकी और उनके परिवार की किस्तम ही बदल गई।

यह भी पढ़ें: परिवार कर रहा था बारात के स्वागत की तैयारी, फेरों से पहले फरार हो गई दुल्हन

आलू की LR किस्म का इस्तेमाल ज्यादातर चिप्स और वेफर्स (Chips and wafers) बनाने में इस्तेमाल होता है। आज पटेल परिवार बालाजी और आईटीसी जैसी बड़ी चिप्स बनाने वाली कंपनियों को आलू की सप्लाई करता है। जितेश का परिवार पिछले 26 साल से आलू की खेती (Potato farming) कर रहा है। जितेश बताते हैं कि साल 2005 में जब मैंने कृषि विज्ञान में एमएससी की पढ़ाई पूरी की थी तब मेरा उद्देश्य कृषि में लौटना ही था। पहले मेरा परिवार आलू की टेबल वराइटी की खेती करता था, मैंने इसमें वैरायटी लाने का फैसला किया।

पटेल ने LR किस्म के आलू की खेती साल 2007 में शुरू की। उस समय इसकी खेती वह 10 एकड़ जमीन पर करते थे। उन्होंने बताया कि पैदावार अच्छी होने लगी तो उन्होंने पूरे परिवार को इसकी खेती में शामिल करने के बारे में सोचा। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स बताते हैं इस किस्म के आलुओं की मांग बढ़ने वाली है। पटेल बताते हैं उनके परिवार को 10 सदस्य अलग-अलग एरिया में एक्सपर्ट हैं। कोई ब्रीडिंग, कोई माइक्रोबायॉलजी तो कोई पथॉलजी में। LR क्वालिटी के आलू को चिप्स बनाने वाले 17 रुपए प्रति किलो तक के भाव पर खरीदते हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है