Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,655,824
मामले (भारत)
198,557,259
मामले (दुनिया)
×

धमाके के साथ आसमान से गिरी बमनुमा चीज, एक फुट तक जमीन में धंसी, देखने जुटी भीड़

धमाके के साथ आसमान से गिरी बमनुमा चीज, एक फुट तक जमीन में धंसी, देखने जुटी भीड़

- Advertisement -

जालौर। राजस्थान के जालौर जिले में ग्रामीण उस समय हक्के-बक्के रह गए जब वहां तेज धमाके के साथ एक बमनुमा आकार की चीज आसमान से आकर गिरी और जमीन में एक फुट तक धंस गई। इस धमाके (Blast) की आवाज दो किमी दूर तक सुनाई दी। इस चीज को उल्कापिंड (Meteorite) बताया जा रहा है। घटना जालौर जिले के सांचौर चरखी गायत्री कॉलेज के पास हुई है। सूचना मिलते ही एक्सपर्ट टीम ने मौके पर पहुंचकर धातु को कब्जे में लेकर जांच की, जिसमें आसमान से गिरी धातु का वजन 2 किलो 788 ग्राम निकला। आश्चर्य की बात यह है कि इसकी कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है।

 


ठंडा होने पर पुलिस ने कांच के जार में रखवाया टुकड़ा

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जिस गति से यह टुकड़ा जमीन पर गिरा, उसकी आवाज हेलीकॉप्टर (Helicopter) जैसी होने के साथ-साथ उसके आगे पंखानुमा कुछ उपकरण लगा हुआ था। जबकि कुछ प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने आसमान से एक तेज चमक के साथ एक टुकड़े को गर्जना के साथ नीचे गिरते देखा। नीचे गिरते ही एक धमाका हुआ। यह काफी देर तक गर्म रहा, इसके ठंडा होने पर पुलिस ने इसे कांच के एक जार में रखवा दिया। जब इसके गिरने की खबर फैली तो लोग इसे देखने के लिए उमड़ पड़े। हालत ये रही कि उसे वहां से हटाने के बाद भी लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा।

 

जब यह चीज आसमान से गिरी तो इसको लेकर तरह-तरह की अफवाहें भी सामने आईं। इस धातु की जब कम्प्यूटर और मशीन से जांच की गई तो उसकी सतह में प्लेटिनम 0.05 ग्राम, नायोबियम 0.01 ग्राम, जर्मेनियम 0.02 ग्राम, आयरन 85.86 ग्राम, कैडमियम की मात्रा 0.01 ग्राम, निकिल 10.23 ग्राम पाई गई है जिसका कुल वजन 2.788 किलोग्राम है। इस बारे में कम्प्यूटर टेस्टिंग के डायरेक्टर शैतानसिंह कारोला ने बताया कि उस उल्कापिंड की जांच में सतह से 5-6 धातुओं के बारे में पता चला है जिसमें प्लेटिनम (Platinum) सबसे महंगी है। प्लेटिनम का भाव 5 से 6 हजार रुपये प्रतिग्राम होता है। यदि उसकी जांच करने पर अंदर भी इसी तरह का मटीरियल निकलता है तो इसकी कीमत करोड़ों में हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है