Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,161,956
मामले (भारत)
243,966,014
मामले (दुनिया)

पीएम मोदी के जन्मदिन पर हिमाचल को सौगात, अनुराग ठाकुर ने भेजी 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स

केंद्रीय मंत्री बोले सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा से जनसेवा का अनुराग का अभियान अनुकरणीय

पीएम मोदी के जन्मदिन पर हिमाचल को सौगात, अनुराग ठाकुर ने भेजी 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स

- Advertisement -

शिमला। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) के कर कमलों से सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स को हिमाचल रवाना करवाया। इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत तीव्र गति से विकासपथ पर अग्रसर है। आज सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के अंतर्गत 15 और मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल प्रदेश भेजी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट 800 पंचायतों के 5000 गांवों में लोगों के घर द्वार पर जाकर अबतक लगभग 6 लाख से ज़्यादा लोगों का मुफ़्त जांच उपचार और दवा उपलब्ध कराने का कीर्तिमान रच चुकी है। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 21 लाख लोगों को इस सेवा से लाभान्वित करने का है। अब इन 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स (Mobile Medical Units) के इस बेड़े में शामिल होने से कुल संख्या बढ़कर 32 हो जाएगीए जिस से लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के अभियान को और धार मिलेगी।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ने सोलन में करोड़ों की सौगात के साथ कांग्रेस पर भी साधा निशाना, जाने क्या कहा

 

यह भी पढ़ें: बिग ब्रेकिंग: जयराम सरकार ने जारी किए इतिहास लेक्चरर की भर्ती के आदेश

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना (Corona) महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज़्यादा टेस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा प्रदेश सरकार के साथ साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जांच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड टेस्ट करने के साथ सैंपल कलेक्शन, वैक्सीननेशन ड्राइव व आवश्यकता अनुसार सभी ज़रूरतमंदों को मास्क, सैनेटाइजर व अन्य ज़रूरी वस्तुओं का वितरण कर रही है। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के लाभार्थीयों में 65% संख्या महिलाओं व बुजुर्गों की है। साथ ही साथ ये चलता फिरता अस्पताल रोज़गार भी उपलब्ध करा रहा है जिसमें महिलाओं की हिस्सेदारी 50% है। यह स्वास्थ्य सेवा 70 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को उनके घरों पर जाकर उच्चस्तरीय जांच, उपचार व दवाइयां देने का काम कर रही है।

 

 

क्या बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में भारत हेल्थकेयर सेक्टर में आशातीत उपलब्धियां हासिल कर रहा है। हम हर दिन स्वास्थ्य सेवाओंए सुविधाओं व इंफ़्रास्ट्रक्चर में बढ़ोत्तरी देख रहे हैं। भारत ने कोरोना टीकाकरण व इसके रोकथाम में दुनिया के सामने एक सशक्त उदाहरण प्रस्तुत किया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है