Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

दिसंबर माह में कई दिन बंद रहेंगे #Bank, ये list देखकर निपटा लें अपने काम

राष्ट्रीय अवकाश के दिन और अन्य क्षेत्रीय अवकाश के दिन भी बंद रहते हैं बैंक

दिसंबर माह में कई दिन बंद रहेंगे #Bank, ये list देखकर निपटा लें अपने काम

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगले महीने यानी दिसंबर में बैंक के काम पूरी जानकारी के साथ निपटा लें। इस महीने करीब 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। कई राज्यों में उसके प्रादेशिक अवकाश के चलते छु्ट्टियां ऊपर-नीचे हो सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक  (#Reserve_Bank_of_India) की ओर से दिसंबर महीने में आने वाली छट्टियों की लिस्ट (December list of Holiday) पहले ही जारी की जा चुकी है।आइए आपको आसान भाषा में बतातें हैं कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे। तो सभी रविवार को तो देशभर के सभी बैंक पहले से ही बंद रहते हैं। इसके अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंकों में छुट्टी रहती है. ये रुटीन की छुट्टियां हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय अवकाश के दिन और अन्य क्षेत्रीय अवकाश के दिन भी बैंक बंद (Bank Closed) रहते हैं।


यह भी पढ़ें: हर महीने 210 रुपए जमा करवाओ, 60 की उम्र के बाद 60,000 रुपए मिलेगी पेंशन

ऐसे में अपने जरूरी काम निपटाने बैंक जाने की योजना बना रहे ग्राहकों को यह जरूर जान लेना होगा कि इस महीने उनके इलाके में कौन-कौन सी छुट्टी पड़ने वाली है। दिसंबर महीने में बैंक की छुट्टियों की शुरुआत 3 तारीख से हो जाएगी। 3 दिसंबर को कनकदास जयंती और फेस्ट ऑफ सेंट फ्रांसिस जेवियर है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे।


इसके बाद में 6 तारीख को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद 12 दिसंबर को दिसंबर को महीने का दूसरा शनिवार है, इसलिए बैंक में साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद 13 तारीख को रविवार होने के कारण साप्तहिक अवकाश रहेगा।

गोवा में 17 दिसंबर को लॉसोन्ग पर्व, 18 दिसंबर को डेथ एनिवर्सरी यू सो सो थम और 19 को गोवा लिबरेशन डे की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 20 तारीख को रविवार होने के कारण बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

इसके अलावा दिसंबर में दो दिन क्रिसमस का भी अवकाश रहेगा। 24 दिसंबर और 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी। साथ ही 26 दिसंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश रहेगा और 27 दिसंबर को रविवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश रहेगा। वहीं, 30 दिसंबर को यु कीअंग नांगबाह और 31 दिसंबर को इयर्स ईव होने के कारण भी कुछ राज्यों में छुट्टी रहेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है