Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,504,980
मामले (दुनिया)

हिमाचल: चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्गों का घर द्वार होगा हेल्थ चेकअप, जाने पूरी योजना

गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों पर रहेगा फोकस

हिमाचल: चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्गों का घर द्वार होगा हेल्थ चेकअप, जाने पूरी योजना

- Advertisement -

पंकज नरयाल, धर्मशाला। हिमाचल में जल्द ही चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्गों (Elderly) का घरद्वार पर हेल्थ चेकअप होगा। डाक्टर ही नहीं बल्कि हेल्थ स्टाफ ऐसे लोगों के घर-घर जाकर लोगों का इलाज (Treatment) करेंगे। यह पहल की है बीएमओ त्यारा डॉ. संजय भारद्वाज (BMO Tyara Dr. Sanjay Bhardwaj ) ने, जो कि नगरोटा बगवां व कांगड़ा का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे हैं। डॉ. संजय भारद्वाज ने कांगड़ा के एसडीएम के समक्ष ऐसे बुजुर्गों का हेल्थ स्टाफ द्वारा घर द्वार जाकर उनका चेकअप करने का सुझाव रखा था। जिस पर एसडीएम ने हामी भरी है।

यह भी पढ़ें:छोटा चीरा, बिना खून बहाए, पेशाब नली के रास्ते गुर्दे की पथरी का सफल इलाज

इस नई पहल बारे जानकारी देते हुए बीएमओ त्यारा (BMO Tyara) डॉ. संजय भारद्वाज ने बताया कि उनके द्वारा जो प्रपोजल तैयार किया गया है, उसके अनुसार ऐसे लोग जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं और जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, ऐसे लोगों को चिन्हित किया जाएगा। ऐसे लोगों के घरों में महीने में दो बार मेडिकल ऑफिसर, 2 बार हेल्थ सुपरवाइजर, 2 बार कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर और 2 बार सुपरवाइजर जाएंगे। उक्त हेल्थ स्टाफ द्वारा ऐसे लोगों के ब्लड प्रेशर व हीमोग्लोबिन को जांचा जाएगा। इस दौरान यदि किसी व्यक्ति को अस्पताल ले जाने की जरूरत पड़ती है तो उन्हें अस्पताल ले जाने में भी सहयोग किया जाएगा। अभियान के तहत चलने-फिरने में असमर्थ व गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों पर फोकस रखा जाएगा।

बता दें कि आज के दौर में ज्यादातर घरों में बुजुर्ग अकेले ही रहने को मजबूर हैं। चाहे वह शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण, कई बुजुर्ग घरों में अकेले रहते हैं। बच्चे बाहरी राज्यों या विदेशों में रहते हैं। ऐसी स्थिति में बुजुर्गों की खैर खबर लेने वाला कोई नहीं होता है। ऐसे मामलों को अब हेल्थ स्टाफ (Health Staff) देखेगा। बीएमओ त्यारा डॉ. संजय भारद्वाज की यह पहल ऐसे बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो सकती है, जिनके घरों में बुजुर्गों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है