Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

CBSE: अपने ही स्कूलों में बचे हुए सब्जेक्ट्स के Exam देंगे छात्र; जानें कब आएगा रिजल्ट

CBSE: अपने ही स्कूलों में बचे हुए सब्जेक्ट्स के Exam देंगे छात्र; जानें कब आएगा रिजल्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट 18 मई को जारी कर दी थी, जिसके बाद अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की लंबित बोर्ड परीक्षाएं उन्हीं स्कूलों में आयोजित की जाएंगी जहां छात्रों ने न्यूनतम यात्रा के नजरिए से दाखिला लिया है। केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को एक राष्ट्रीय टेलीविजन पर आयोजित सवाल-जवाब में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त मानदंडों के बीच बची हुई बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam) आयोजित की जाएंगी।

मंत्रालय की योजना जुलाई अंत तक रिजल्ट जारी करने की है

उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय की योजना जुलाई अंत तक रिजल्ट ( CBSE 10th 12th Result 2020) जारी करने की है। सीबीएसई 10वीं 12वीं के उन पेपरों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो चुका हैं जो हो चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार छात्रों को बाहरी परीक्षा केंद्रों पर नहीं बल्कि अपने स्कूल में ही परीक्षा देनी होगी।

यह भी पढ़ें: Breaking : कोरोना संकट के बीच हिमाचल में बदल डाले IAS, सचिव HPPSC किसे लगाया पढ़ें

परीक्षा के लिए छात्रों को कम से कम यात्रा करनी पड़े, इसके मद्देनजर ही यह फैसला लिया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा का आयोजन करना छात्र के स्कूल की जिम्मेदारी होगी। छात्रों को भी अपना मास्क और सेनिटाइजर लेकर अपने स्कूल पहुंचना होगा।

अभी तक स्कूल खुलने के बारे में फैसला नहीं कर पाए

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि कुल मिलाकर 33 करोड़ छात्र हैं और उनके माता-पिता को मिलाकर 99 करोड़ हैं। ये सभी जानने के लिए उत्सुक हैं कि स्कूल कब खुलेंगे और फिर से किस तरह से पढ़ाई होगी। हम अभी तक स्कूल खुलने के बारे में फैसला नहीं कर पाए हैं। लेकिन एनसीआईटी को इसके बारे में एक फ्रेमवर्क बनाने को कहा गया है ताकि शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोला जा सके। उन्होंने कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता है। वहीं केंद्रीय मंत्री ने अपने आधिकारिक अकाउंट से किए गए एक ट्वीट में कहा कि कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरुक करने के लिये सीबीएसई ने ‘साइबर सुरक्षा हैंडबुक’ बनायी है। यह हैंडबुक सीबीएसई की वेबसाइट पर निम्न लिंक पर उपलब्ध है।

डायरेक्ट लिंक पर जाने के लिए यहां क्लिक करें:

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है