Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

कोरोना वायरस की आड़ में चीन की चाल, बंद किया Dalai Lama का आधिकारिक आवास

कोरोना वायरस की आड़ में चीन की चाल, बंद किया Dalai Lama का आधिकारिक आवास

- Advertisement -

नई दिल्ली। एक तरफ चीन में कोरोना वायरस से करीब 80 लोगों की मौत हो गई है वहीं वायरस के फैलाव को रोकने की आड़ में चीन सरकार ने रणनीतिक फैसला लिया है। चीन सरकार ने तिब्बत में स्थित बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा (Dalai Lama) के आधिकारिक आवास पोटाला पैलेस को आज से अनिश्तिकाल तक के लिए बंद कर दिया है। चीन का कहना है कि खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पोटाला महल को बंद किया गया है। पोटाला पैलेस (Potala Palace) बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए सांस्कृतिक और धार्मिक केंद्र रहा है। चीन सरकार ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि पोटाला पैलेस को कब तक बंद रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें- संविधान ने हर नागरिक को राजा बनाया लेकिन, अनुशासन जरूरी’ : मोहन भागवत

बता दें कि पोटाला पैलेस तिब्बत (Tibet) में सैलानियों का मुख्य आकर्षण केंद्र है। यहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक हर साल आते हैं। चीन की सरकार ने कहा है कि पोटाला पैलेस को बंद करने का फैसला बड़े पैमाने पर लोगों के मूवमेंट को रोकने के लिए किया गया है, ताकि बीमारी और न फैल सके। चीन ने सभी ट्रेवल एजेंसियों को घरेलू और विदेशी विमानन कंपनियों के टिकट न बेचने को कहा है।

दलाई लामा का महल तकरीबन 13 मंजिल ऊंचा है। इसमें लगभग एक हजार से ज्यादा कमरे हैं। इस महल में लगभग दो लाख मूर्तियां स्थित हैं। तिब्बत-चीन संघर्ष के दौरान इस महल को काफी नुकसान पहुंचा था। 1959 तक ये महल बौद्ध आस्था का प्रमुख केंद्र रहा, बौद्ध यहां साधना और पूजा के लिए आते रहे लेकिन चीन से लड़ाई के दौरान 14 वें दलाई लामा तेनजिन ग्यास्टो भारत आ गए। इसके बाद इस महल पर चीनी शासन का अधिकार है। 1961 में चीन ने इसे राष्ट्रीय महत्व का सांस्कृतिक स्मारक घोषित किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है