Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

हिमाचल उपचुनाव: स्ट्रांग रूमों में लॉक हुई ईवीएम, दो नवंबर वीडियोग्राफी के साथ होगी मतगणना

दूरदराज के इलाकों की ईवीएम हेलीकाप्टरों की मदद से स्ट्रांग रूम तक पहुंचाई

हिमाचल उपचुनाव: स्ट्रांग रूमों में लॉक हुई ईवीएम, दो नवंबर वीडियोग्राफी के साथ होगी मतगणना

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में बीते रोज विधानसभा की तीन सीटों और लोकसभा की एक सीट के लिए संपन्न हुए मतदान (Vote) के साथ ही चुनाव आयोग (Election Commission) ने मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी हैं। रविवार को ईवीएम मशीनें सील करके कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग कक्षों (Strong Rooms) में सुरक्षित रख दी गई हैं। सोमवार को पहले से निर्धारित मतगणना केंद्रों पर मतगणना का मॉक ट्रायल किया जाएगा। इसके बाद दो नवंबर मंगलवार को धनतेरस के दिन सभी मतगणना केंद्रों पर प्रत्याशियों के एजेंटों की मौजूदगी में मतों की गणना होगी। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासू ने बताया कि पहले पोस्टल बैलेट की गणना होगी। इसके बाद ईवीएम (EVM) में दर्ज मतों की गणना शुरू की जाएगी। मंडी संसदीय क्षेत्र में गवर्नमेंट गर्ल्स आईटीआई मंडी में पोस्टल बैलेट और सर्विस वोट की गिनती होगी।

यह भी पढ़ें:हिमाचल उपचुनावः फतेहपुर व मंडी में कई पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब, मतदान में बाधा

चुनाव आयोग और प्रशासन ने मतगणना को लेकर समस्त प्रबंध पूरे कर लिए हैं। 2 नवंबर को मतगणना के लिए प्रशासन ने चाक.चौबंद व्यवस्था की है। मतदान के बाद सभी ईवीएम मशीनें सील करके कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग कक्षों में सुरक्षित रख दी गई हैं। पुख्ता इंतजाम करते हुए ईवीएम की बहुस्तरीय सुरक्षा तय की गई है। केन्द्रीय सुरक्षा बल, राज्य आर्म्ड फोर्स तथा स्थानीय पुलिस कर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात हैं। इसके अतिरिक्त सीसीटीवी (CCTV) के माध्यम से भी कड़ी निगरानी की जा रही है। मतगणना के दौरान केवल अधिकृत लोगों को ही मतगणना स्थल के अंदर जाने की अनुमति होगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

 

 

यहां होगी मतगणना

इसी तरह भरमौर (Bharmaur) विधानसभा क्षेत्र में पड़े वोटों की गणना सरोल स्थित गवर्नमेंट मिलेनियम पॉलीटेक्नीक में जबकि लाहुल स्पीति के मतों की गणना गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल केलांग, किन्नौर की गणना बचत भवन रिकांगपिओ और रामपुर विधानसभा क्षेत्र की गणना पीजीएसएसएस रामपुर में होगी। वहीं, मनाली, कुल्लू, आनी और बंजार क्षेत्र की गणना के लिए जीडीसी कुल्लू को मतगणना केंद्र बनाया गया है। करसोग, सुंदरनगर नाचन और सरकाघाट क्षेत्र की गणना जवाहर लाल नेहरू गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर में होगी। द्रंग व जोगिंद्रनगर की गणना राजीव गांधी गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज जोगिंद्रनगर जबकि सराज और मंडी की गणना गवर्नमेंट पीजी कॉलेज मंडी में आयोजित होगी।

बल्ह क्षेत्र की गणना गवर्नमेंट आईटीआई मंडी (Mandi) में होगी। फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की मतगणना के लिए वजीर राम सिंह पीजी गवर्नमेंट कॉलेज जबकि अर्की के लिए गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (ब्वायज) अर्की और गवर्नमेंट ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल जुब्बल में जुब्बल-कोटखाई की मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि शनिवार को हुए मतदान के बाद पहले से बनाए गए स्ट्रांग रूमों में ईवीएम और वीवीपैट मशीनें लॉक हो चुकी हैं। लाहुल स्पीति, किन्नौर और चंबा के दूरदराज के इलाकों में मौजूद ईवीएम को भी सेना के हेलीकाप्टरों की मदद से स्ट्रांग रूम तक पहुंचा दिया गया है।

स्पीति के मतदान केंद्रों की ईवीएम हेलीकॉप्टर के माध्यम से केलांग पहुंची

लाहुल-स्पीति जिला के स्पीति उपमंडल के तहत 29 मतदान केंद्रों की ईवीएम रविवार को हेलीकॉप्टर (Helicopter) के माध्यम से काजा से केलांग पहुंचाया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि हेलीकॉप्टर से 29 मतदान केंद्रों की ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को केलांग के समीप तांदी स्थित हेलीपैड पर उतारा गया और ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना (counting of votes) केंद्र के साथ स्थापित किए गए स्ट्रांग रूम में रख दिया गया है। इसके अतिरिक्त चंबा जिला के किलाड़ क्षेत्र से भी मतदान के बाद ईवीएम हवाई मार्ग से सुरक्षित चम्बा में स्ट्रॉंग रूम तक पहुंचा दी गई हैं। मतदान दल भी मतदान कार्य सम्पन्न करने के बाद वापस लौट गए हैं। 2 नवंबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय केलांग में स्थापित मतगणना केंद्र में भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के मुताबिक मतगणना की जाएगी।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है