Covid-19 Update

2,27,518
मामले (हिमाचल)
2,22,911
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,633,255
मामले (भारत)
265,951,834
मामले (दुनिया)

हिमाचल: विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में 100 फीसदी मतदान, वोटरों के लिए बिछा था रेड कारपेट,

काजा के टशीगंग में मतदाताओं ने पारंपरिक परिधानों में डाले वोट

हिमाचल: विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में 100 फीसदी मतदान, वोटरों के लिए बिछा था रेड कारपेट,

- Advertisement -

काजा। हिमाचल ही नहीं दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र (Polling Station) में टाशीगंग में 100 फीसदी मतदान हुआ। यह मतदान केंद्र हिमाचल के जनजातीय जिला लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) का टशीगंग (Tashigang) मतदान केंद्र है। टशीगंग 15426 फीट की ऊंचाई पर है, यह दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग स्‍टेशन है। टाशीगंग में  तापमान माइनस 16 होने के बाबजूद मतदाताओं  में काफी उत्साह रहा। यहां पर कुल 47 मतदाता हैं। यहां पर 29 पुरुष, 18 महिला मतदाता हैं। इनमें से सभी मतदाताओं ने मतदान किया। इसके अलावा 5 ईडीसी (  इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट ) ने भी यहां पर मतदान किया है। एडीएम मोहन दत्त शर्मा ने भी यहां पर मतदान का निरीक्षण किया। यहां पर पारंपरिक ड्रेस में सभी मतदाता आए थे । इसके साथ पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी भी स्पीति की पारंपरिक ड्रेस में थे।  मतदान केंद्र में छोटे बच्चों के लिए क्रेच की व्यवस्था रखी गई थी। वही सभी मतदाताओं के लिए भोजन का प्रावधान किया गया था।

यहां कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के बीच आज लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्साह दिखा। इस मतदान केंद्र में मंडी संसदीय सीट उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। यहां चुनाव आयोग (Election Commission) ने मतदाताओं के लिए रेड कारपेट (Red Carpet) बिछाया। टशीगंग मतदान केंद्र को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल उपचुनाव: सीएम जयराम सहित इन दिग्गजों ने किया मतदान, जाने किसने कहां डाला वोट

 

इसके साथ ही यहां पर पोलिंग कर्मियों ने पारंपरिक परिधान (Traditional Dress) में वोटरों का स्वागत किया। टशीगंग के सभी 47 मतदाता जिनमें पुरुष 29 और 18 महिला मतदाता हैं, सभी पारंपरिक परिधान में मतदान कर इस खूबसूरत घड़ी का गवाह बने। यहां लगभग सभी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस मतदान केंद्र में शत प्रतिशत मतदान हुआ है। इससे पहले स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ माना जाता था जो कि 14,567 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। 2019 में यह दर्जा टशीगंग को मिला। स्पीति के मुख्यालय काजा से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित टशीगंग 15256 फीट की ऊंचाई पर है।

 

 

दो पोलिंग बूथों पर महिला कर्मचारी दे रही सेवाएं

बता दें कि लाहुल-स्पीति के काजा में सबसे अधिक 785 और सबसे कम लिंगर में 37 वोटर दर्ज हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी नीरज कुमार ने बताया कि सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं। जिस्पा और क्यूलिंग पोलिंग बूथों पर सभी कर्मचारी महिला अपनी सेवाएं दे रही हैं। उन्होंने बताया कि सभी जगह मतदान शांति पूर्वक चल रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है