×

संभल जाएं ! पुरुषों के शरीर में दिखने के वाले ये लक्षण हो सकते हैं जानलेवा

कुछ लक्षणों को नजर अंदाज करने का प्रयास न करें

संभल जाएं ! पुरुषों के शरीर में दिखने के वाले ये लक्षण हो सकते हैं जानलेवा

- Advertisement -

आधुनिक जीवनशैली ने हमें ऐशो-आराम के तमाम सामानों के साथ बीमारियां भी दी हैं। इसके लिए कई शारीरिक समस्‍याएं आए दिन हमें परेशान करती हैं। हालांकि, कई तकलीफ अस्‍थायी भी होती हैं, जो कुछ समय बाद अपने आप ही ठीक हो जाती हैं। इस तरह के लक्षणों को हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन यह ठीक नहीं। हो सकता है जो लक्षण आपको आज मामूली लग रहे हों, वो आने वाले समय में किसी खतरनाक बीमारी के संकेत भी हो । यहां हम आप को ऐसे की कुछ संकेतों के बारे में बताने का प्रयास कर रहे हैं।


यह भी पढ़ें: प्रोटीन-फाइबर से भरपूर अरहर की दाल, फायदे जानकर खाने लगोगे हर रोज

शरीर का तेजी से वजन घटना अच्‍छा नहीं। यदि आप वजन घटाने की कोशिश नहीं करते और आपका 5 फीसदी वजन अचानक कम हो जाता है तो यह कैंसर हो सकता है। उम्रदराज व्‍यक्तियों में अचानक वजन कम होने के 36 फीसदी मामलों की पुष्टि कैंसर के रूप में हुई है। इस तरह की परेशानी होने पर चिकित्‍सक से संपर्क करना चाहिए। यदि वजन कम होने के साथ ही आपको ज्‍यादा प्‍यास, भूख, थकान और ज्‍यादा मूत्र आने की भी समस्‍या है तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

 

 

 

ऑफिस में काम करने के दौरान, सुबह उठने के बाद या किसी और समय अचानक सिर दर्द होता है तो यह सामान्‍य कारण नहीं है। कुछ समय बाद दर्द बिना उपचार के ही ठीक हो जाता है, ठीक होने पर हम इस पर ध्‍यान नहीं देते। ऐसा होने पर चिकित्‍सक से परामर्श करें। यह दर्द माइग्रेन का भी हो सकता है और आंखों में तकलीफ का भी। बिना डॉक्‍टरी जांच इसकी असल वजह का पता लगाना मुश्किल है।

कई बार लोग अचानक सीने में होने वाले दर्द को स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या न मानकर नरजअंदाज कर देते हैं। यदि दर्द के कारण आप सही से काम नहीं कर पाते, दबाव महसूस करते हैं या आपको बैठने में समस्‍या होती है तो यह हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। सीने में दर्द होने पर मितली आने, उल्‍टी होने और छोटी सांस आने की समस्‍या भी हो सकती है। काम के दौरान सीने में दर्द की परेशानी ऐन्‍जाइना के कारण हो सकती है।

तरल पदार्थों का संचयन होने पर टांगों में सूजन की समस्‍या होती है। चिकित्‍सक इसे हार्ट फेल होने का लक्षण भी मानते हैं। जितनी मात्रा में शरीर को खून की जरूरत होती है, जब हृदय उस मात्रा में खून का संचार नहीं कर पाता और रक्‍त नसों में वापस जाने लगता है परिणामस्‍वरूप टांगों में सूजन आ जाती है।

किसी को लंबे समय से बुखार है या 103 डिग्री फॉरहनहाइट या इससे अधिक बुखार है तो यह खतरनाक हो सकता है। ऐसा होने पर रोगी को मूत्राशय संबंधी संक्रमण, निमोनिया और मस्तिष्‍क ज्‍वर आदि की समस्‍या हो सकती है। लंबे समय तक बुखार रहने पर एंटीबॉयोटिक का सेवन किया जाता है। लगातार कई हफ्तों तक हल्‍का बुखार रहना किसी बड़ी बीमारी का कारण अथवा इशारा हो सकता है।

यदि आपको सीढ़ी चढ़ने पर सांस लेने में परेशानी होती है या आप खुद को थका हुआ महसूस करते हैं तो इसे मामूली न मानें। यह दिल की धड़कन अनियमित होने का इशारा हो सकती है। यह हार्ट फेल होने या फिर अन्‍य प्रकार की हृदय संबंधी बीमारियों का कारण बन सकती है। इसके अलावा ऐसा अस्‍थमा के कारण भी हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है