×

Himachal में कोरोना वैक्सीन का Dry Run, कुल 75 लोगों पर किया गया Trial

ड्राई रन का मकसद वैक्सीन के लगाए जाने पर किसी भी तरह की खामी ना रहे उसको दूर करना है

Himachal में कोरोना वैक्सीन का Dry Run, कुल 75 लोगों पर किया गया Trial

- Advertisement -

शिमला। पिछले एक साल से कोरोना महामारी से जूझ रहे देशवासियों के लिए नए साल में बीमारी से निजात मिलने की उम्मीद जगी है। देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) आज किया गया, जल्दी ही वैक्सीन (Vaccine) लोगों लगाने का काम भी शुरू हो जाएगा। पूरे देश के साथ हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। प्रदेश के शिमला में तीन जगहों डीडीयू अस्पताल शिमला, तेंजिन अस्पताल और कुसुम्पटी के सरकारी स्कूल में वैक्सीन का ड्राई रन किया गया जिसमें 25-25 लोगों को ट्रायल के तौर पर वैक्सीन लगाई गई। यानी शिमला में कुल 75 लोगों पर ड्राई रन किया गया।


यह भी पढ़ें – देश के हर राज्य में #Corona_Vaccine का ड्राई रन आज से, जानिए कहां और कैसे होगी प्रक्रिया

ड्राई रन के बाद देश में वैक्सीन लगाने का फाइनल दौर शुरू हो जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों (Health Workers) को वैक्सीन लगाई जाएगी उसके बाद अन्य लोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा। शिमला में डब्ल्यूएचओ की टीम की निगरानी में वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। वैक्सिनेशन में 5 मेंबर की टीम रहेगी। पहले से रजिस्ट्रेशन होगी फिर जिन लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए मैसेज किया है उनकी लिस्ट वेरिफिकेशन (List verification) होगी और उसके बाद उसको वैक्सीन लगाई जाएगी।

वैक्सीन लगाने के बाद मरीज को आधे घंटे के लिए ऑब्जरवेशन में रखा जाएगा जहां पर देखा जाएगा कि वैक्सीन का मरीज को कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हुआ। ऑब्जरवेशन के बाद मरीज को घर भेज दिया जाएगा और वैक्सीन लगाने की अगली डेट भी दी जाएगी। उधर, सीएमओ सुरेखा चोपड़ा का कहना है कि ड्राई रन का मकसद वैक्सीन के लगाए जाने पर किसी भी तरह की खामी ना हो उसको दूर करना है। ड्राई रन के आधार पर ही प्रदेश में वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है