×

देश के हर राज्य में #Corona_Vaccine का ड्राई रन आज से, जानिए कहां और कैसे होगी प्रक्रिया

पहले चार राज्यों में किया जा चुका है इसका ट्रायल

देश के हर राज्य में #Corona_Vaccine का ड्राई रन आज से, जानिए कहां और कैसे होगी प्रक्रिया

- Advertisement -

नई दिल्ली। नए साल के आगमन के साथ ही भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर भी बड़ी तैयारी शुरू हो गई है। आज से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) किया जाएगा। अब तक देश के 4 राज्यों पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की। इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है। दिल्ली में आज तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) होगा।


 

दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है। जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल (GTB Hospital) में ड्राई रन होगा। बताया जा रहा है कि तीनों सेंटर्स के मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेंगे जिन्हें पहले चरण में टीका लगाया जाएगा। दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी शामिल होने वाले हैं।

 

ये भी पढे़ं –  भारत में पैर पसार रहा #Corona का नया स्ट्रेन, 9 और संक्रमित मिले…

 

उत्तर प्रदेश में आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। हर दिन 100 लोगों के टीकाकरण के इंतजामों की परख होगी। वहीं, महाराष्ट्र के पुणे, नागपुर, नंदूरबार, जालना में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारी है। इसके अलावा बिहार, झारखंड में भी आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन है। पटना, जमुई, बेतिया, फुलवारी शरीफ में खास तैयारी की गई है। केरल के इडुक्की, पालक्कड़, वायनाड समेत कई जिले में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन है।

 

 

कोविन मोबाइल ऐप का भी किया जाएगा ट्रायल

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा। इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो। साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे। मुख्य रूप से इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है