Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

हिमाचल में शीघ्र गठित होगा ईएसआई मेडिकल ट्रिब्यूनल

चिकित्सा बोर्ड के निर्णय से संतुष्ट कर सकते है अपील

हिमाचल में शीघ्र गठित होगा ईएसआई मेडिकल ट्रिब्यूनल

- Advertisement -

शिमला। क्षेत्रीय बोर्ड कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) हिमाचल प्रदेश की 39वीं बैठक आज यहां उद्योग, श्रम एवं रोजगार व परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस अवसर पर बिक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही न्यायाधिकरण (मेडिकल ट्रिब्यूनल) का गठन किया जाएगा। इसका गठन ईएसआई विनियमन, 1950 (साधारण) के विनिमयन 76 के तहत किया जाएगा। इस ट्रिब्यूनल में बीमाकृत व्यक्ति चिकित्सा बोर्ड के निर्णय से संतुष्ट न होने पर अपील कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य के सात जिलों में ईएसआई ( ESI)योजना कार्यरत है। हमीरपुर, चम्बा, कुल्लू किन्नौर और लाहुल-स्पीति जिलों में यह योजना शीघ्र ही कार्यन्वित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सात कार्यन्वित जिलों में ईएसआई कोर्ट की स्थापना की जा चुकी है तथा शिमला, कांगड़ा और बिलासपुर में ईएसआई के शाखा कार्यालय खोलने की प्रक्रिया जारी है। श्रम एवं रोजगार मंत्री ने प्रदेश में स्थापित जल विद्युत परियोजनाओं में कार्यरत कामगारों को ईएसआई सी सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को ईएसआईसी के संस्थान खोलने के लिए प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र प्रदेश सरकार को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

 

बिक्रम सिंह ने सभी विभागों को बीमितों को अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने के लिए समन्वय से कार्य कर प्रक्रियाओं में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कर्मचारी राज्य बीमा निगम के लाभार्थियों को जागरूक करने के दृष्टिगत जागरूकता अभियान आयोजित करने को भी कहा। निदेशक व सदस्य सचिव क्षेत्रीय बोर्ड संजीव कुमार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम एवं प्रदेश में कर्मचारी राज्य बीमा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने ई एस आई योजना के तहत चलाए जा रहे अस्पतालों औषधालयों में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी अवगत करवाया।बैठक में निदेशक स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विनियमन सुमित खिमटा, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं एवं परिवार कल्याण डाॅ. अनीता महाजन, निदेशक व सदस्य सचिव क्षेत्रीय बोर्ड संजीव कुमार, उप-निदेशक पीबी गुरंग, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के राज्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अमित साहलीवाल, उप-चिकित्सा अधीक्षक आदर्श अस्पताल बद्दी डाॅ. सुनील दत्त शर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय मजदूर संघ, सीआईटीयू और इंटक के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है