Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

एक साधु की चिलम से जयपुर में 300 लोग हुए Corona संक्रमित; सरकार ने बताया वायरल मैसेज का सच

एक साधु की चिलम से जयपुर में 300 लोग हुए Corona संक्रमित; सरकार ने बताया वायरल मैसेज का सच

- Advertisement -

जयपुर। भारत में कोरोना संक्रमण से ज्यादा तेजी से अगर कोई चीज फ़ैल रही है, तो वह है फेक न्यूज। देश में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच अफवाहों का बाजार इतना अधिक गर्म हो गया है कि सरकार को इन मसलों पर आगे आकर सफाई पेश करनी पड़ रही है। ऐसा ही कुछ हुआ जब झारखंड के एक न्यूज पोर्टल में एक खबर आई, जिसमें दावा किया गया कि जयपुर (Jaipur) के ट्रांसपोर्ट नगर में एक साधु के चिलम से 300 लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं।

द वॉइस हिंदी वेबसाइट पर 28 अप्रैल को एक खबर पब्लिश की गई, जिसका शीर्षक था- ‘जयपुर में साधु की एक चिलम से 300 लोग हुए कोरोना पॉजिटिव, मचा बवाल।’ सोशल मीडिया पर जमकर वायरल (Viral) हुई खबर में इस बात का दावा किया गया कि राजस्थान की राजधानी जयपुर के ट्रांसपोर्ट नगर चौराहे पर कुछ लोगों के साथ चिलम पीने वाले साधु के कोरोना पॉजिटिव हो गए जिसके बाद उनके संपर्क में आए 300 लोगों को अपने-अपने घरों में क्वारंटीन कर दिया गया है।


यह खबर वायरल होने के बाद सरकार को खुद आगे आकर इस मसले पर सफाई पेश करनी पड़ी। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट शेयर किया गया है, जिसमें इस खबर को अफवाह बताया गया है। ब्यूरो ने कहा, ‘यह खबर पूरी तरह से झूठी है, अफवाहों से बचें, सावधान रहें। कोरोना को हराना है।’ फैक्ट चेकः जयपुर के जिला कलेक्टर के मुताबिक प्रकाशित खबर की कोई सत्यता नहीं है और ऐसी घटना घटित होने की कोई सूचना नहीं है। कोरोना वायरस को लेकर तमाम तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। इससे पहले बिहार के जहानाबाद से एक वीडियो वायरल किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि खाने की कमी होने के नाते वहां के बच्चों को मेंढ़क खाना पड़ रहा है। इस खबर को भी पीआईबी फैक्ट चेक ने अफवाह करार दिया था।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है