Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

फर्जी वेबसाइट्स से की जा रही ठगी, लीक हो रहा पर्सनल डाटा, ऐसे करें जांच

फॉर्म भरने से पहले करें वेबसाइट की जांच

फर्जी वेबसाइट्स से की जा रही ठगी, लीक हो रहा पर्सनल डाटा, ऐसे करें जांच

- Advertisement -

आज के समय में हर कोई अपना काम डिजिटल कर रहा है। यहां तक कई जरूरी दस्तावेजों को भी हमें ऑनलाइन अपलोड (Online Upload) करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि किसी भी वेबसाइट (Website) पर निजी जानकारी डालने से पहले आप ये चेक कर लें कि वह वेबसाइट असली है या नकली।

बता दें कि आजकल इंटरनेट पर फर्जी वेबसाइट बढ़ गई हैं। ऐसे में किसी भी तरह का फॉर्म भरने से पहले वेबसाइट की जांच करना बेहद जरूरी है, नहीं तो हमारे दस्तावेजों का गलत इस्तेमाल हो सकता है। आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप पता कर सकेंगे कि वेबसाइट फर्जी है या असली।

यह भी पढ़ें-मिनटों में बदलें आधार कार्ड पर लगी अपनी तस्वीर, जानिए पूरी प्रक्रिया

किसी भी वेबसाइट पर विजिट करने से पहले वेबसाइट के यूआरएल (URL) को ध्यान से चेक करें। बता दें कि यूआरएल में सिर्फ https लिखा होना या फिर पैड लॉक का साइन होना ही काफी नहीं होता। कई बार फर्जी वेबसाइट्स असली दिखने के लिए कुछ अतिरिक्त शब्दों का इस्तेमाल करती हैं, जो कि समझ में नहीं आते हैं, इसलिए जरूरी है कि अपनी जानकारी अपलोड करने से पहले आप वेबसाइट की अच्छे से जांच कर लें। इसके अलावा ध्यान से देखें कि शुरुआत में HTTP लिखा है या फिर HTTPS। बता दें कि HTTPS साइट सिक्योर साइट होती हैं, जबकि HTTP वेबसाइट ऑन डिमांड कनेक्शन बनाती हैं। हालांकि, ऐसी वेबसाइट आपके कनेक्शन को सुरक्षित करने में समय नहीं लेती हैं, जिस कारण आपका डाटा सेफ नहीं रहता है।

पैड लॉक आइकॉन पर क्लिक पर क्लिक करके भी आप वेबसाइट की सिक्योरिटी की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा फर्जी या असली वेबसाइट की पहचान करने में गूगल (Google) भी आपको असली और नकली वेब की पहचान में काफी मदद करता है। इसके लिए आपको Google Safe Browsing Transparency Report पर जाकर सिर्फ वेब एड्रेस को पेस्ट करना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है