Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,594,803
मामले (भारत)
231,514,397
मामले (दुनिया)

Uttarakhand Glacier Burst : लापता लोगों की पहली लिस्ट जारी, सबसे ज्यादा UP निवासी

Uttarakhand Glacier Burst : लापता लोगों की पहली लिस्ट जारी, सबसे ज्यादा UP निवासी

- Advertisement -

चमोली। उत्तराखंड के चमोली आपदा में मारे गए 18 लोगों के शव अब तक बरामद किए जा चुके हैं। वहीं अब भी उत्तराखंड, यूपी, झारखंड, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, नेपाल, जम्मू-कश्मीर और ओडिशा के तकरीबन 202 व्‍यक्ति लापता हैं। इनकी तलाश के लिए युद्ध स्तर पर राहत व बचाव कार्य जारी है। सोमवार को प्रशासन ने चमोली आपदा (Chamoli disaster) में लातपा व्‍यक्तियों की पहली सूची जारी की है। लापता लोगों की सूची में सबसे ज्यादा नाम उत्तर प्रदेश व बिहार के श्रमिकों के हैं। ये श्रमिक आपदा के वक्त वहां कार्य कर रहे थे। हालांकि ग्‍लेशियर टूटने की सूचना के बाद भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, एयरफोर्स और स्‍थानीय पुलिस रेस्‍क्‍यू अभियान चला रही है।

यह भी पढ़ें :- चमोली तबाही के बाद Himachal में भी अलर्ट, 600 प्रोजेक्ट को फॉरेस्ट क्लीयरेंस की उम्मीद

बीते रविवार को आइटीबीपी के जवानों ने एक अन्‍य टनल से 12 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाला था। हालात का जायजा लेने के लिए केंद्रीय मंत्री आरके सिंह जोशीमठ पहुंचे, वहीं सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज फिर आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। सीएम रविवार को भी यहां पहुंचे थे।

यहां देखें लातपा व्‍यक्तियों की लिस्ट

चमोली में सुबह तड़के चार बजे से ही बचाव कार्य (Rescue work) शुरू हो गया था। सुरंगों के पास से मलबा हटाया जा रहा है। माना जा रहा है कि इनमें काफी लोग फंसे हुए हैं। टीम तपोवन टनल में 130 मीटर के निशान तक पहुंच गई है। माना जा रहा है कि टी-पॉइंट तक पहुंचने में 2-3 घंटे लग सकते हैं। सुरंग में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास जारी हैं।

हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए राज्य और केंद्र सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है। राज्य सरकार चार और केंद्र सरकार दो लाख रुपये की सहयोग राशि देगी। सेना, वायुसेना, एनडीआरएफ, आईटीबीपी और एसडीआरएफ की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर राहत और बचाव का कार्य कर रहे हैं। वैश्विक नेताओं ने घटना पर गहरा दुख जताया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है