Covid-19 Update

2,26,859
मामले (हिमाचल)
2,22,190
मरीज ठीक हुए
3,825
मौत
34,555,431
मामले (भारत)
260,661,944
मामले (दुनिया)

ठंड के आगोश में हिमाचल: शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी, जाने कब तक सताएगा मौसम

शिमला के चूड़धार, चांसल सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में हुई बर्फबारी, 67 मार्गों पर थमे वाहनों के पहिये

ठंड के आगोश में हिमाचल: शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी, जाने कब तक सताएगा मौसम

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में मौसम के करवट बदलते ही पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) और मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश (Rain) से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव से लोगों को दिसंबर जैसी ठंड महसूस होने लगी है। तापमान में छह से सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी शिमला (Shimla) के कई क्षेत्रों में सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है। शिमला जिला के चूड़धार, नारकंडा हाटू, खड़ा पम्थर के कुप्पड़ और चांसल में सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके साथ ही शनिवार रात को स्पीति घाटी, रोहतांग (Rohtang) सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली। बारालाचा, कुंजुम पास, मनाली, लाहुल-स्पीति, धौलाधार और चंबा की ऊंची चोटियों के अलावा मणिमहेश में भी ताजा हिमपात हुआ है।

 

 

 

28 तक प्रदेश भर में शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में भी बारिश-बर्फबारी की आशंका जताई है। वहीं 26 अक्तूबर को मौसम खुलने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश-बर्फबारी हो रही है और इसका क्रम सोमवार तक जारी रहने की संभावना है, लेकिन किसी भी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि 26 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा।

अटल टनल रोहतांग वाहनों के लिए बंद

बर्फबारी के बाद अटल टनल रोहतांग से वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद हो गई है। रोहतांग के लिए सभी परमिट रद्द कर दिए हैं। मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए आम नागरिकों और सैलानियों से आग्रह किया है कि वे अधिक ऊंचाई व निम्न तापमान वाले इलाकों की ओर न जाएं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के पहाड़ों पर बर्फबारी , निचले इलाकों में बारिश का क्रम जारी

 

 

प्रदेश में 67 मार्गों में आवाजाही बंद

लाहुल-स्पीति, किन्नौर सहित कुल्लू, शिमला और चंबा जिलों के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी से 67 मार्ग यातायात की आवाजाही के लिए बंद हो गए है। अकेले लाहुल स्पीति में सबसे ज्यादा 56, कुल्लू में 1, और चंबा में 7 मार्ग वाहनों की अावाजाही के लिए बंद है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाओं और अंधड़ ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाईं है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूरे प्रदेश में मंगलवार तक मौसम खराब बना रहेगा। बुधवार यानी 26 अक्टूबर से मौसम के साफ होने की संभावना है। लगातार हो रही बर्फबारी से मनाली.लेह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिये दारचा से आगे बंद है। इसी तरह ग्राम्फु-काजा-समदो मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है।

चंबा में दो स्कूलों की छतें उड़ी

चंबा। मौसम के तल्ख तेवर ने चुराह क्षेत्र में भारी तबाही मचाई है। शनिवार शाम को बारिश के साथ चली तेज आंधी से क्षेत्र में दो स्कूलों की छतें उड़ गई। चुराह के अंतर्गत आने वाले राजकीय उच्च विद्यालय हिमगिरी कोठी स्कूल की छत हवा में उड़कर दूर जा गिरी। इस दौरान मार्ग से घर जा रहा एक ग्रामीण इन चादरों की चपेट में आ गया, जिसके कारण व्यक्ति की बाजू टूट गई, साथ ही दोनों टांगों के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्से में भी गहरी चोटें आई हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: घर पर गिरी आसमानी बिजली, दीवारों में आई दरारें, बिजली के उपकरण भी जले

 

snowfall in lahul spiti

 

केलंग का न्यनूतम तापमान जमाव बिंदू से नीचे

केलंग का न्यूनतम तापमान -0.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। किन्नौर के कल्पा में 4.6 डिग्री, मनाली में 7.5 डिग्री, कुफरी में 10 डिग्री, शिमला और डल्हौजी में 10.1 डिग्री, पालमपुर में 10.2 डिग्री, सोलन में 12 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 12.2 डिग्री, कांगड़ा में 12.6 डिग्री, धर्मशाला में 12.8 डिग्री, भुंतर में 13 डिग्री, सुंदरनगर में 13.1 डिग्री, ऊना में 13.4 डिग्री, बिलासपुर में 15 डिग्री, मंडी में 15.9 डिग्री, नाहन में 16 डिग्री और पांवटा साहिब में 20 डिग्री सेल्सियसर रिकार्ड किया गया।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है