×

#WhatsApp_Chats लीक होने का है खतरा, फॉलो करें ये टिप्स और हो जाएं Tension free

एंड टु एंड एन्क्रिप्शन होने के बावजूद लीक हो सकती है चैट्स

#WhatsApp_Chats लीक होने का है खतरा, फॉलो करें ये टिप्स और हो जाएं Tension free

- Advertisement -

नई दिल्ली। इन दिनों WhatsApp Chats लीक होने की ख़बरें काफी सुनने को मिल रही हैं जो कि यूजर्स के लिए परेशान करनी वाली हैं। WhatsApp Chats लीक होना कोई आम बात नहीं है। हालांकि वॉट्सऐप दावा करता है कि वॉट्सऐप पर किए जाने वाले चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्शन वाले होते हैं। सेंडर और रिसीवर के अलावा इसे कोई भी नहीं, यहां तक की वॉट्सऐप भी नहीं पढ़ सकता है। इन सब के बावजूद आपको ये जानना ज़रूरी है कि वॉट्सऐप चैट्स लीक (Leak) होने से आप कैसे बच सकते हैं। इसके लिए कुछ चीजें आपको जानना बेहद महत्वपूर्ण हैं।


यह भी पढ़ें: Play Store से हटाए गए 17 खतरनाक ऐप्स: गूगल ने किया बैन, आप भी कर दें डिलीट

WhatsApp से डायरेक्ट चैट नहीं, बल्कि इनडायरेक्ट चैट्स लीक हो सकते हैं और आप इससे बेख़बर रहेंगे। एंड टु एंड वॉट्सऐप चैट्स तो होते हैं, लेकिन कंपनी ये साफ कह चुकी है कि इसका बैकअप एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होता है।

क्लाउड पर चैट बैकअप को करें इग्नोर – iCloud और Gmail Drive पर वॉट्सऐप का चैट बैकअप होता है। iPhone यूजर्स के लिए iCloud, जबकि एंड्रॉयड यूजर्स का वॉट्सऐप बैकअप जीमेल ड्राइव पर जाता है। ये साफ है कि बैकअप किए गए चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं ये रिस्क है।

चैट बैकअप को ऑफ करें – वॉट्सऐप के सेटिंग्स में जा कर आप चैट बैकअप को ऑफ कर सकते हैं। अगर ज़रूरी चैट्स बैकअप ही लेना है तो आप अलग-अलग चैट्स को ईमेल पर एक्स्पोर्ट कर सकते हैं। इसके बाद अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके डिलीट कर सकते हैं। इससे आपका बैकअप भी रह जाएगा और क्लाउड से चैट लीक होने की समस्या भी नहीं रहेगी।

क्लाउड ड्राइव को रखें सिक्योर – अगर आपके पास चैट्स को क्लाउड पर बैकअप लेना ज़रूरी है तो ऐसे में आपके लिए ये ज़रूरी है कि आप अपने क्लाउड ड्राइव को सिक्योर रखें। इसके लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड तो रखना ही है, साथ ही टू फ़ैक्टर ऑथेन्टिकेशन भी ज़रूर एनेबल कर लें। ये जीमेल के पासवर्ड सेटिंग्स में मिल जाएगा।

WhatsApp का बैकअप – अब अपने क्लाउड स्पेस से डिलीट करना चाहते हैं तो ये ऑप्शन भी आपके पास है। इसके लिए गूगल ड्राइव को अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करके वॉट्सऐप फ़ोल्डर में जा सकते हैं। यहां से आप वॉट्सऐप बैकअप फाइल डिलीट कर सकते हैं।

वॉट्सऐप को लॉक करें – नॉर्मल सेफ़्टी और सिक्योरिटी के लिए आप वॉट्सऐप को लॉक कर सकते हैं। यहां भी टू स्टेप वेरिफ़िकेशन एनेबल कर लें और वॉट्सऐप वेब सेशन को लगातार मॉनिटर करें और साइन आउट करते रहें।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है