×

इस देश में Free मिलता है Internet फिर भी नहीं हैं साइबर क्राइम के केस

इस देश की आर्थिक विकास की दर भी है सबसे ज्यादा

इस देश में Free मिलता है Internet फिर भी नहीं हैं साइबर क्राइम के केस

- Advertisement -

दुनिया भर में कोरोना संकट के चलते ऐसा समय आया है जब इंटरनेट सबसे ज्यादा जरूरी चीज है। भारत में इंटरनेट (Internet) भले ही सस्ती दरों पर उपलब्ध है, लेकिन स्पीड के मामले में यह बहुत पीछे है। मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी ओपन सिग्नल ने दुनियाभर के देशों में इंटरनेट स्पीड की तुलना की, जिसमें भारत को टॉप 10 की लिस्ट में कहीं भी जगह नहीं मिली। इसके साथ ही सस्ते दर पर इंटरनेट मुहैया कराने में भी भारत बहुत पीछे है। हालांकि भारत में इंटरनेट का इतना इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है लेकिन ये काफी महंगा भी है और इसकी वजह से साइबर क्राइम भी काफी बढ़ गया है। दुनिया में ऐसा भी एक देश है जहां इंटरनेट मुफ्त में मिलता है लेकिन फिर भी साइबर क्राइम नहीं होते।


यह भी पढ़ें: Himachal के खुल गए बार्डर, Notification जारी-बेरोकटोक आवाजाही

यूरोप में एक ऐसा देश है, जहां पूरे देश को तेज इंटरनेट मिलता है। यूरोप (Europe) के एस्टोनिया में इंटरनेट मुफ्त में मिलता है और यहां हर सुविधा ऑनलाइन है। टैक्स रिटर्न भरने से लेकर कार पार्किंग की पेमेंट और डॉग बोर्डिंग का शुल्क यहां के नागरिक ऑनलाइन भुगतान करते हैं। मुफ्त इंटरनेट के लिए यह देश दुनियाभर में मशहूर है। हालांकि, इंटरनेट के अलावा भी और कई बाते हैं, जो इस देश को खास बनाती हैं।

इंटरनेट के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी है मुफ्त

एस्टोनिया (Estonia) उत्तरी यूरोप एक छोटा देश है और यहां की मुद्रा यूरो है। रूस से अलग होने के बाद इस देश में काफी तेजी से आर्थिक सुधार हुए। आज इस देश को यूरोपियन यूनियन के उन देशों में गिना जाता है, जहां आर्थिक विकास की दर सबसे ज्यादा है। साल 2000 में ही यहां सभी स्कूल-कॉलेजों में इंटरनेट फ्री हो चुका था। इस देश के सरकार का लक्ष्य है कि साल के अंत तक हर नागरिक फ्री नेट का इस्तेमाल सीख सके।

एस्टोनिया में इंटरनेट के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी मुफ्त है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मुफ्त करने के लिए पहले यहां जनमत संग्रह हुआ और भारी संख्या में समर्थन मिलने पर बस और ट्राम फ्री हो गए।

एस्टोनिया में इंटरनेट भले ही मुफ्त हो, लेकिन साइबर क्राइम बिल्कुल ना के बराबर है। एस्टोनियन सरकार समय-समय पर इंटरनेट के सही इस्तेमाल के लिए कैंपेन चलाती रहती है। यहां घरेलू और फॉरेन गैंबलिंग साइट को स्पेशल लाइसेंस की जरूरत होती है। बिना लाइसेंस वाले वेबसाइट बैन कर दिए जाते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है