Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

Himachal की बेटी अलाइका को राष्ट्रपति के हाथों मिला “वीरता पुरस्कार”

Himachal की बेटी अलाइका को राष्ट्रपति के हाथों मिला “वीरता पुरस्कार”

- Advertisement -

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में बुधवार को देश भर के 22 बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार (National Bravery Award) प्रदान किए गए। इनमें हिमाचल प्रदेश के पालमपुर की 13 वर्षीय अलाइका भी शामिल है। कार हादसे में चालक और परिजनों की जान बचाने के लिए हिमाचल की बेटी को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चुना गया था। वीरता पुरस्कार प्राप्त किए 22 बच्चों में 10 लड़कियां व 12 लड़के शामिल हैं। एक बच्चे को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया।

 

बता दें कि पालमपुर (Palampur) के मारंडा की रहने वाली अलाइका पहली सितंबर, 2018 को कार में माता सविता व दादा सेवानिवृत्त कैप्टन केके अवस्थी के साथ खैरा जा रही थी। इस दौरान रास्ते में चालक नियंत्रण खो बैठा और कार पहाड़ी से 50 मीटर नीचे लुढ़क गई।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज खिली धूप, अधिकांश मार्ग अभी भी बंद

कार पेड़ के साथ फंस गई, इसमें सवार सभी लोगों के साथ अलाइका को भी चोट आई थी। अलाइका ने मां और दादा को निकालने का प्रयास किया था, लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो पाई। उसने सूझबूझ से काम लेते हुए सड़क तक पहुंचकर वहां से गुजर वाहन चालकों से मदद मांगी।

घायल हालत में अलाइका ने वाहन चालकों को रोक कर हादसे (Accident) की जानकारी दी। इसके बाद वाहन चालकों ने कार में फंसे तीनों लोगों को बाहर निकाला। इसके बाद बच्‍ची समेत अन्‍य तीन घायलों को अस्पताल पहुंचाया। अलाइका की बहादुरी के लिए उसे पब्लिक स्कूल मारंडा की ओर से भी सम्मानित किया गया था। राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत भारतीय बाल कल्याण परिषद की ओर से अलाइका को 20 हजार रुपये और स्‍मृति चिह्न मिलेगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है