Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

अब Truecaller की होगी छुट्टी, गूगल का Verified Calls फीचर बताएगा कौन कर रहा कॉल

अब Truecaller की होगी छुट्टी, गूगल का Verified Calls फीचर बताएगा कौन कर रहा कॉल

- Advertisement -

नई दिल्ली। ‘आपके पास किसका फोन आ रहा है’ इस बात की जानकारी देने वाले पॉपुलर मोबाइल ऐप Truecaller की छुट्टी होने का समय नजदीक आ गया है। दरअसल, Google ने एंड्रॉयड डिवाइस यूजर के लिए Verified Calls फीचर की घोषणा की है। यह फीचर Truecaller की तरह ही है, जो यूजर को फोन कॉल्स के जरिए होनी वाले फ्रॉड से बचाने में मदद करेगा। गूगल ना सिर्फ कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम बताएगा बल्कि कॉल करने की वजह और कॉलर का लोगो भी दिखाएगा। दरअसल, गूगल वेरिफाईड कॉल्स फीचर पर काम कर रहा है। कंपनी ने इस फीचर को 5 देशों में लॉन्च किया है, जिसमें इंडिया भी शामिल है।

इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी

ये फीचर भारत, स्पेन, ब्राजील, मेक्सिको और यूएस समेत दुनियाभर में रोलआउट किया जा रहा है। बताया यह भी जा रहा है कि गूगल द्वारा स्वीडिश प्रमुख Truecaller के लिए बोली लगाई गई है। जिसके बाद गूगल इस ऐप को नए तरीके से पेश करेगी। Google ने ब्लॉगपोस्ट में लिखा है कि स्पैम और स्कैम कॉल (spam call) भारत में भी एक बड़ी समस्या है। 2019 में पटियाला की पूर्व महारानी ने एक अज्ञात नंबर से आए कॉल का जवाब दिया और उन्हें स्कैमर के हाथों 23 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। Google को उम्मीद है कि वेरिफाइड कॉल्स इस तरह की समस्या का निदान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका का घर तोड़ने की बात पर बोले राठौर, #Himachal में क्या जंगल राज

फिलहाल TrueCaller ऐप भी ऐसा ही फंक्शन यूजर्स को ऑफर करता है और Google Phone ऐप में इस फीचर के आ जाने से यह फंक्शन ढेरों यूजर्स के डिवाइस का हिस्सा बन जाएगा। यानी कि अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी और गूगल Verified Calls ही TrueCaller ऐप का काम कर देगा। पिछले साल ही गूगल ने अपने यूजर्स को एसएमएस री-वेरिफाइ फीचर दिया था। जिसके जरिए अनजान मैसेज को वेरिफाई किया जा सकता है। यूएस और ब्राजील में एक स्टडी में पाया गया कि वेरिफाइड एसएमएस ने ब्रांड्स के प्रति कंज्यूमर का विश्वास बढ़ाया है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है