×

न्यूयॉर्क को चलाने वाली सिटी काउंसिल के लिए डेमोक्रेट्स ने हिमाचली बनाया उम्मीदवार

हिमाचल के हमीरपुर जिला के रहने वाले हैं सूरज जसवाल

न्यूयॉर्क को चलाने वाली सिटी काउंसिल के लिए डेमोक्रेट्स ने हिमाचली बनाया उम्मीदवार

- Advertisement -

हमीरपुर। हिमाचल के कई बाशिंदे विदेश में सैटल होकर वहां की राजनीति में सक्रिय हुए हैं। इसमें कई नाम हैं। अब इन्हीं नामों में एक नया नाम जुड़ा है हमीरपुर जिला के सूरज जसवाल (Suraj Jaswal) का। सूरज जसवाल को न्यूयॉर्क की सिटी काउंसिल (New York City Council) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। इस समय अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) ही सत्ता में है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी डेमोक्रेटिक पार्टी में हैं। आपको यही सिटी काउंसिल (City Council) ही न्यूयॉर्क को चलाती है। ऐसे में यदि हमीरपुर के सूरज जीतते हैं तो न्यूयॉर्क को चलाने में एक हिमाचली अपना योगदान देगा।


यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ने बहुतकनीकी महाविद्यालय के कन्या छात्रावास का किया लोकार्पण, जाने क्यों है खास

हमीरपुर के यशपाल की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल 46 साल के सूरज जसवाल मूलत: हमीरपुर (Hamirpur) जिला के त्रिलोकपुर के रहने वाले हैं और करीब दो दशक से अमेरिका में सेटल हैं। सूरज (Suraj) की पढ़ाई चौगान के पासल मंदिर स्कूल से हुई है। सूरज के पिता यशपाल जसवाल उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन सूरज 11वीं में फेल गए। दरअसल उनका मन मेडिकल की पढ़ाई में था ही नहीं। इसके बाद सूरज ने पंजाब यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी की पढ़ाई की। इसके बाद उन्हें समर स्टडी प्रोग्राम के तहत 1998 में न्यूयॉर्क जाने का मौका मिला।

न्यूयॉर्य जाने की देरी थी कि मानो उनके सपनों को पंख मिल गए। उन्होंने वहीं मेहनत की। हालांकि सूरज अपने पैतृक गांव भी आते हैं और कोरोना काल में जब अमेरिका बंद पड़ा था तो वो अपना काम त्रिलोकपुर और नाहन से ही कर रहे थे। अब डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें न्यूयॉर्क को चलाने वाली सिटी काउंसिल के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। जानकारी के मुताबिक सिटी काउंसिल के चुनाव में 16 दक्षिण एशियाई उम्मीदवार हैं। साथ ही 10 भारतीय मूल के अमेरिकी भी चुनावी मैदान में हैं। यह पहला मौका है जब इतने ज्यादा भारतीय मूल के अमेरिकी चुनाव लड़ रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है