Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

18 प्लस को बिना स्लॉट बुक किए लगेगी वैक्सीन पर हिमाचल में करना होगा इंतजार

18 प्लस को बिना स्लॉट बुक किए लगेगी वैक्सीन पर हिमाचल में करना होगा इंतजार

- Advertisement -

नई दिल्ली/शिमला। देश भर में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए आज से वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो चुका है। वैक्सीन के लिए लोगों को कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुक करना पड़ रहा था, लेकिन यह स्लॉट मात्र कुछ ही सेकंड में फुल हो जा रहा था, जिससे लोगों को खासी परेशानी हो रही थी। इसी परेशानी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 18-44 आयु वर्ग के लोग अब बिना स्लॉट बुक किए वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) पर ही जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन ले सकेंगे। हालांकि हिमाचल में अभी तक अगले आदेशों तक इस व्यवस्था के लिए इंतजार करना होगा। तब तक पंजीकरण के बाद स्लाट बुकिंग करवाकर ही वैक्सीन लगेगी।

यह भी पढ़ें :- HP Corona: आज 1,949 केस, 3,686 ठीक-61 की गई जान, 24,181 एक्टिव केस…

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों के अनुसार अब 18-44 साल वालों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं होगी। जिन लोगों ने पहले से ही रजिस्ट्रेशन (Registration) करवा लिया है तो अच्छी बात है, अन्यथा आपको वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) पर ही रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद आपको वैक्सीन मिलेगी। मंत्रालय ने कहा है कि ऑनलाइन पंजीकरण (online Registration) के दौरान कई जगहों से वैक्सीन बर्बाद होने की भी रिपोर्ट मिली है जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।


मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस संबंध में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया है। अलग-अलग राज्यों के निर्णय के बाद ही वहां ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट मिल पाएगा। यानी अंतिम फैसला राज्य सरकार के हाथों में है। मंत्रालय की ओर से साफतौर पर कहा गया है कि यह सुविधा फिलहाल केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध है। बता दें कि अभी तक सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही बिना पंजीकरण वैक्सीन दी जा रही थी। जबकि 18.44 साल के लोगों को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ऑनलाइन स्लॉट बुक करना पड़ता थाए जिसमें लोगों को काफी दिक्कत आ रही थी।

यह भी पढ़ें :- हिमाचल के बद्दी में शुरू हुआ रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी का उत्पादन… 

टीकाकरण के लिए ऑनसाइट पंजीकरण पर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा

हिमाचल स्वास्थ्य विभाग (Himachal Health Department) के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि भारत सरकार से प्राप्त सूचना के अनुसार कोविन पोर्टल पर 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए ऑन-साइट पंजीकरण तथा अप्वाइंटमेंट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। हालांकि वर्तमान में यह सुविधा केवल सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्र में ही दी जाएगी। यह सुविधा निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों में उपलब्ध नहीं है तथा उन्हें ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए स्लॉट सहित अपना टीकाकरण शेड्यूल (Vaccination schedule) प्रकाशित करना होगा। प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार ने सूचना दी है कि टीकाकरण स्थलों पर भीड़ को रोकने के लिए 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए ऑन-साइट पंजीकरण तथा अप्वाइंटमेंट खोलने के दौरान देखभाल के साथ काफी सावधानी बरती जानी चाहिए। भारत सरकार ने स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर ऑन-साइट पंजीकरण को खोलने के निर्णय को राज्य सरकारों तथा केंद्र शासित राज्यों को सौंपा है, जिस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 18 से 44 वर्ष तक के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण की अगली तिथि 27 मई को निर्धारित की गई है, जिसके लिए कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से 25 मई को दोपहर 2.30 बजे से लेकर 3 बजे तक स्लॉट खोले जाएंगे। प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के कारण टीकाकरण स्थलों पर भीड़ इकट्ठा होने की संभावना के दृष्टिगत पहले की तरह सत्र ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएंगे तथा 27 मई को टीकाकरण के लिए 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के सभी व्यक्तियों को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट (Online appointment) बुक करनी होगी। उन्होंने कहा कि ऑन-साइट पंजीकरण तथा कोहॉर्ट पंजीकरण की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश के जनजातीय, ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों की स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा तथा लोगों को इस बारे जानकारी प्रदान की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है