Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,655,824
मामले (भारत)
198,557,259
मामले (दुनिया)
×

Indo-China clash at LAC: झड़प के बाद हवाई रेकी, Lahul-Spiti के आसमान में लड़ाकू विमान उड़े

Indo-China clash at LAC: झड़प के बाद हवाई रेकी, Lahul-Spiti के आसमान में लड़ाकू विमान उड़े

- Advertisement -

शिमला। चीन के साथ हुई झड़प के बाद भारतीय सेना ने रात को आसमान से रैकी की। मंगलवार देर रात 11 बजे के बाद दो लड़ाकू विमान लाहुल-स्पीति (Lahul-Spiti) के आसमान में देखे गए। इसके बाद पुलिस ने भी चेक पोस्ट पर निगरानी बढ़ा दी है। एसपी लाहुल स्पीति राजेश धर्माणी ने बताया कि सभी थाने, चौकियों और चेक पोस्ट को अलर्ट कर दिया गया है। देर रात दो लड़ाकू विमान लाहुल-स्पीति में देखे गए हैं, यहां पर हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: चीन से हिंसक झड़प में हिमाचल का जवान शहीद, 21 वर्ष की उम्र में पाई शहादत

इससे पहले मंगलवार को ही भारत-चीन (India-China) तनाव के बीच सीमा पर हुई दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प के बाद हिमाचल की सीमाओं पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया था। हालांकि इन क्षेत्रों की सीमाओं पर सुरक्षा का जिम्मा आईटीबीपी के हवाले है, लेकिन हिमाचल पुलिस ने भी चौकसी बढ़ा दी है। सभी राज्य खुफिया इकाइयों को भी इस संबंध में सतर्क कर दिया गया है। डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि किन्नौर और लाहुल स्पीति जिला की सभी सीमाओं पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है।


यह भी पढ़ें: India-China LAC Dispute: सैनिकों की झड़प पर बोला विदेश मंत्रालय- चीन ने की उकसावे की कार्रवाई


बता दें कि भारत-चीन (India-China) के बीच जारी सीमा पर तनाव के बीच गलवन घाटी (Galwan Valley) में पीछे हटने की प्रक्रिया के दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई है। इसमें भारतीय सेना (Indian Army) के 20 जवान शहीद (Martyr) हुए हैं। वहीं 40 से अधिक चीनी सैनिकों के हताहत होने की खबरें भी सामने आई हैं। चीन के सैन्य जमावड़े को लेकर विवाद सुलझाने के मद्देनजर दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेड कमांडर और बटालियन कमांडर स्तर की वार्ता चल रही है।

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री ने CDS विपिन रावत संग बैठक के बाद PM मोदी से की फोन पर बात; जयशंकर ने की मुलाकात

पक्षों के बीच लगातार कई दौर की वार्ता जारी रहने से कई और स्थानों पर दोनों देशों की सेनाएं सीमित रूप से पीछे हटी हैं। इसी दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प की खबर सामने आई है। याद रहे कि भारत और चीन के बीच पिछले महीने की शुरुआत से ही लद्दाख बॉर्डर (Ladakh border) के पास माहौल काफी तनावपूर्ण बना रहा है। इस दौरान चीनी सैनिकों ने भारत द्वारा तय की गई एलएसी को पार कर लिया था। चीनी सैनिकों ने पेंगोंग झील, गलवान घाटी के पास आकर अपने तंबू गाढ़ लिए थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है