Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

लाहुल में बादल फटने से जाहलमा पुल बहा, उदयपुर का केलांग से कटा संपर्क

लाहुल में बादल फटने से जाहलमा पुल बहा, उदयपुर का केलांग से कटा संपर्क

- Advertisement -

केलांग। हिमाचल में बादल फटने का सिलसिला जारी है। ताजा मामला मंगलवार शाम लाहुल (Lahul) से सामने आया है। यहां लाहुल के जाहलमा की पहाड़ियों में बादल फटने  (cloudburst) से आधा दर्जन नालों में बाढ़ आ गई। बाढ़ से जानी नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन जाहलमा पुल बह गया है। उदयपुर का केलंग से संपर्क पूरी तरह से कट गया है। जाहलमा नाले में आई भयंकर बाढ़ से जाहलमा, गोहरमा, फुडा, कोठी व रपडिंग गांव में दहशत फैल गई। लगभग 15 मिनट बाढ़ ने तबाही मचाई। ग्रामीणों ने बताया की बाढ़ का पानी पुल से ऊपर चढ़ गया तथा चारों ओर अंधेरा फैल गया।

यह भी पढ़ें: किन्नौर: बास्पा नदी पर 20 दिन में बनेगा नया वैली ब्रिज, छितकुल व रक्षम में फंसे पर्यटक निकाले..

 

 

बादल फटने से केलंग के साकस नाले सहित बिलिंग, लौट, शंशा, जाहलमा, कमरिंग व थिरोट नाले में बाढ़ आ गई। जाहलमा व साकस नाले में पानी अधिक आने से बीआरओ (BRO) सहित किसानों बागवानों को भारी नुकसान हुआ है। बाढ़ आती देख प्रशासन ने फुर्ती दिखाते हुए केलंग व जिस्पा में पर्यटकों को रोक दिया। दूसरी ओर काजा मार्ग पर छोटा दड़ा नाले में बाढ़ आ गई, जिससे काजा से आ रहे वाहन बातल व मनाली ग्राम्फू से काजा जा रहे वाहन छतड़डू में फंस गए।

 

 

सूचना मिलते ही बीआरओ दोनों मार्गों की बहाली में जुट गया है। बीआरओ की माने तो केलंग के समीप नाले में आई बाढ़ से सड़क को नुकसान पहुंचा है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि नालों में आई बाढ़ से बीआरओ को भारी नुकसान हुआ है। लेह मार्ग कुछ घंटों बाद बहाल होने की उम्मीद है जबकि उदयपुर व काजा मार्ग बहाली में समय लग सकता है। एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर ठहरा दिया गया है। पटन घाटी में जाहलमा पुल बह गया है जिससे केलंग उदयपुर के बीच वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध हो गई है। उन्होंने बताया कि परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है