Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,504,980
मामले (दुनिया)

हिमाचल के इस जिला में उपभोक्ताओं को पानी के मिले दो-दो बिल, उड़े होश

सीएम हेल्पलाइन पर की शिकायत, जल जीवन मिशन के तहत भी दायर की आरटीआई

हिमाचल के इस जिला में उपभोक्ताओं को पानी के मिले दो-दो बिल, उड़े होश

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल के मंडी (Mandi) जिला में लोगों के उस समय होश उड़ गए जब जल शक्ति विभाग (Jal Shakti Department) ने लोगों को दो दो पानी के बिल एक साथ थमा दिए। दो बिल (Two Water Bills) एक साथ देख कर लोग परेशान हो उठे। लोग इस बारे में अब जल शक्ति विभाग पर सवाल उठाने लगे हैं। मिली जानकारी के अनुसार मंडी जिला मुख्यालय के साथ लगती कई पंचायतों के बाशिंदों को पानी का एक नहीं बल्कि दो बिल मिले हैं। जिन पर अदा की जाने वाली धनराशि भी अलग-अलग है। लोगों ने इसकी शिकायत हिमाचल प्रदेश सरकार की सीएम हेल्पलाइन पर भी कर दी है। इसके साथ ही कुछ ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के तहत लगे पानी के कनेक्शन आदि को लेकर आरटीआई (RTI) भी दायर कर दी है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में यहां घरों से अचानक निकलने लगा पानी, प्रशासनिक अधिकारियों ने किया निरीक्षण

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार मझवाड़, धार,फलाहण, रखून, सायरी, चौकी व अन्य साथ लगते क्षेत्रों के गरीब ग्रामीण लोगों को इस बार पानी के दो.दो बिल थमा दिए गए हैं। इसमें एक बिल नियमित तौर पर आने वाला बिल है। वहीं, दूसरा बिल कंप्यूटर जनरेटिड है। अब ग्रामीण एक बार में मिले दो बिलों और उनकी भारी भरकर राशि को देखकर घबरा गए हैं। ग्रामीणों कृष्ण चंद, काली दास, देवराज, पूर्ण चंद, लाभा सिंह, टोडर मल, हिमकी देवी, नरेश कुमार, परमानंद आदि ने बताया कि कई लोग इन बिलों को चुकाने में सक्षम नहीं हैं। ग्रामीणों ने इस बारे में 1100 नंबर हेल्पलाइन पर शिकायत भी दे दी है। कुछ लोगों ने जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों पर भी सावालिया निशान खड़े किए हैं।

अधिकारी बोले: बिलों का भुगतान करें लोग, नहीं तो कटेगा कनेक्शन

लोगों का मानना है कि बिना किसी पूर्व जानकारी के लोगों पर पानी के दो-दो बिल थोपे गए हैं जो कि सही नहीं है। बताया जा रहा है कि उपभोक्ताओं को एक बिल रूटीन का मिला है जबकि एक बिल 103 रुपये का अतिरिक्त दिया गया है। वहीं, जब इस बारे में जल शक्ति विभाग मंडी के सहायक अभियंता भानु प्रताप ने बताया कि जो बिल आए हैं वे जल जीवन मिशन के तहत लगाए गए नए पानी के कनेक्शन (Water Connection) के हैं। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को लिए गए सभी कनेक्शन के बिल देने ही पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि बिल ना अदा करने की सूरत में उपभोक्ता को नोटिस भेजा जाएगा, इसके बाद भी अदायगी ना करने पर कुछ समय देने के बाद उपभोक्ता का पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है