Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,205,019
मामले (दुनिया)

J&K: दो युवाओं ने बनाया 2 फाइल शेयरिंग ऐप; SHAREit इसके सामने कुछ नहीं

J&K: दो युवाओं ने बनाया 2 फाइल शेयरिंग ऐप; SHAREit इसके सामने कुछ नहीं

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा विवाद के बीच देश में चाइनीज ऐप्स के बैन होने के बाद यूजर्स के फाइल शेयरिंग ऐप Share It के विकल्प की तलाश थी। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के दो युवाओं ने अलग-अलग फाइल शेयरिंग ऐप तैयार किए हैं। राजौरी के रहने वाले 17 साल के अशफाक महमूद चौधरी ने डोडो ड्रॉप नाम का एंड्रायड फाइल शेयरिंग एप विकसित किया है। इसकी मदद से इंटरनेट के बगैर ही ऑडियो और वीडियो शेयर किए जा सकते हैं। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर के बडगाम के छदूरा के रहने वाले टीपू सुल्तान वानी ने फाइल शेयरिंग मोबाइल ऐप्लीकेशन डेवेलप की है। यह बिल्कुल चीनी ऐप शेयर इट जैसा है। लेकिन इसकी स्पीड इससे भी तेज है। मोबाइल यूजर्स से उनके ऐप को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

राजौरी बॉय ने बनाया डोडो ड्रॉप ऐप

डोडो ड्रॉप नामक ऐप बनाने वाले अशफाक़ कहना है कि मैंने इसे पीएम नरेंद्र मोदी के ध्येय वाक्य आपदा में अवसर को प्रेरणा के रूप में लेते हुए स्वयं एप बनाने का फैसला किया। लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद चल रहे हैं। मैंने चार सप्ताह में इसे विकसित कर लिया। अशफाक के पिता परवेज अहमद चौधरी ने बताया कि उनका बेटा कुछ प्रोजेक्ट पर काम कर आय अर्जित करता है। शेयर इट की तुलना में नया एप काफी हल्का है। मोबाइल में यह केवल 11 एमबी की जगह लेता है। इसकी फाइल ट्रांसफर करने की गति भी काफी तेज है। यह 480 एमबीपीएस की गति से फाइल ट्रांसफर करता है और इसे प्रयोग करना आसान है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Ampere Vehicles लाई लीज प्रोग्राम: 1110 रुपए में घर ले आएं यह स्कूटी; जानें खासियत

बडगाम के टीपू सुल्तान ने भी तैयार किया अपना ऐप

बडगाम के छदूरा के रहने वाले टीपू सुल्तान वानी ने फाइल शेयरिंग मोबाइल ऐप्लीकेशन डेवेलप की है। टीपू सुल्तान ने कहा, ‘फ़ाइल शेयर टूल ऐप को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। यह 40 एमबी प्रति सेकंड की गति से फाइलों को स्थानांतरित करता है जो हाल ही में प्रतिबंधित चीनी ऐप SHAREit से तेज है।’ इस ऐप को लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है