×

Johnson & Johnson के पास है कोविड-19 की ‘संभावित’ वैक्सीन! होगा परीक्षण

Johnson & Johnson के पास है कोविड-19 की ‘संभावित’ वैक्सीन! होगा परीक्षण

- Advertisement -

वाशिंगटन। चीन के वुहान से उपजे कोरोना वायरस ने इस समय पूरे विश्व में उत्पात मचा रखा है। इस बीच जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने एक बड़ा दावा करते हुए सभी को हैरान कर दिया है। दरअसल अमेरिकी दवा कंपनी जॉनसन ऐंड जॉनसन (जेऐंडजे) ने दावा किया है उसके पास कोविड-19 (Covid-19) की ‘संभावित’ वैक्सीन है और इस साल सितंबर तक इसका मनुष्यों पर परीक्षण करने की उम्मीद है। वहीं, कंपनी ने कहा कि 2021 की शुरुआत में इसका आपात इस्तेमाल किया जा सकता है। जेऐंडजे ने कहा कि वह वैक्सीन पर जनवरी से काम कर रही है।


कंपनी ने एक बयान में बताया कि फार्मास्यूटिकल कंपनी ने अमेरिकी सरकार के बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है जो इस प्रयास में एक अरब डॉलर का निवेश करेगा। इस टीके के लिए ईबोला के संभावित टीके को विकसित करने वाली प्रौद्योगिकी का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। कंपनी के मुख्य विज्ञानी अधिकारी पॉल स्टोफेल्स ने कहा, ‘हमारे पास कई संभावित टीके थे जिनका परीक्षण हमने जानवरों पर किया था और उनमें से हमें सर्वश्रेष्ठ को चुनना था, इसमें 12 हफ्ते लग गए 15 जनवरी से लेकर आज तक का वक्त।’

उन्होंने कहा हमें यह भी आंकना था कि कौन से संभावित टीके में सुधार किया जा सकता है ताकि एक तरफ यह सुनिश्चित हो सके कि यह काम करे और दूसरी तरफ इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लिया जा सके। हालांकि आज तक कोरोना वायरस परिवार से संबंधित किसी भी वायरस के लिए सफल मानवीय टीका नहीं बन सका है लेकिन स्टोफेल्स को भरोसा है कि वे इस उपलब्धि को हासिल कर लेंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है