हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

5जी प्लान कितना महंगा होगा और क्या इसके लिए बदलनी पड़ेगी सिम, जानिए विस्तार से

जियो, एयरटेल और मंत्रालय ने कीमत के बारे में अभी तक कुछ भी नहीं किया है साफ

5जी प्लान कितना महंगा होगा और क्या इसके लिए बदलनी पड़ेगी सिम, जानिए विस्तार से

- Advertisement -

भारत में आखिरकार 5जी सर्विस (5G Service) शुरू हो ही गई। वहीं कुछ शहरों में तो भारती एयरटेल और रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इस सेवा को देना आरंभ भी कर दिया है। मगर लोगों के जेहन में बार-बार बात आ रही है कि 5जी सर्विस 4जी सर्विस से कितनी महंगी होगी। अब 5जी प्लान आ जाने से क्या 4 जी प्लान बंद हो जाएगा। इसके लिए कौन सा मोबाइल (Mobile) यूज करना होगा। यदि आपके जेहन में भी कुछ ऐसे सवाल हैं तो आइए आज आपकी इन शंकाओं को दूर करने का प्रयास करते हैं। हालांकि कुछ शहरों में आज से यह सर्विस शुरू कर दी गई है और समस्त विश्व में इसके प्रसार के लिए प्रयास जारी रहेंगे। हालांकि आप जानते हैं कि इंटरनेट (Internet) की दुनिया में 5जी पांचवीं जनरेशन हैं। इससे पहले 2जी, 3जी और 4जी सर्विस आ चुकी हैं।

आपके दिल में यह सवाल भी आ रहा होगा कि क्या अब 5जी नेटवर्क आ जाने से 4जी नेटवर्क (4G Network) खत्म हो जाएगा। तो इसका उत्तर यह है कि जी नहीं। 4जी नेटवर्क इतनी जल्दी खत्म नहीं होगा। आपको पता होना चाहिए कि आज भी कुछ सर्विस प्रोवाइडर्स अपने यूजर को 3जी सर्विस प्रोवाइड करवा रहे हैं। इसी तरह 4जी सर्विस अभी कुछ इलाकों में बना रहेगा। ये नेटवर्क तब तक खत्म नहीं होगा, जब तक 5जी नेटवर्क पूरी तरह से टेकओवर ना कर ले।

अगला प्रश्न आपके मन में यह आ रहा होगा कि आखिरकार 5जी नेटवर्क पूरे देश में कब तक पहुंच जाएगा। यानी कि कितनी देर लगेगी। तो इसका उत्तर यह है कि इस बारे में एयरटेल (Airtel) ने बताया कि कंपनी मार्च 2024 तक देशभर में 5जी सर्विस शुरू कर देगी। वहीं जियो कंपनी (jio company) ने नवंबर 2023 तक इस नेटवर्क को पूरे देश में पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

वहीं अगला प्रश्न आपके मन में यह आ रहा होगा कि क्या 5जी सर्विस यूज करने के लिए हमें नई सिम खरीदनी पड़ेगी। तो इसके लिए यूजर्स को नई सिम खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप 5जी के कार्ड स्लॉट में ही सिम डालकर 5जी सर्विस यूज कर सकेंगे। मगर आपके पास 3जी या 4जी मोबाइल नहीं है तो आप 5जी सर्विस का यूज नहीं कर पाओगे। यूजर्स के मन में यह सवाल भी होगा कि क्या मोबाइल जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगा। तो इसका उत्तर यह है कि 5जी सर्विस 4जी के मुकाबले जल्दी डिस्चार्ज होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि अकसर सभी यूजर्स के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि 5जी सर्विस का रिचार्ज महंगा होगा, तो इस 5जी प्लान को लेकर जियो, एयरटेल और मंत्रालय ने अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 5जी प्लान की कीमत भी 4जी प्लान की तरह ही होगी। हालांकि कुछ दिनों तक प्रीमियम यूजर्स के लिए प्लान महंगा रह सकता है।\

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है