हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

5जी टेक्नोलॉजी की दुनिया में लाएगी नई क्रांति, जानिए क्या होगा आपको फायदा

इंटरनेट की स्पीड बढ़ने के साथ-साथ दो जीबी की मूवी भी कम समय में होगी डाउनलोड

5जी टेक्नोलॉजी की दुनिया में लाएगी नई क्रांति, जानिए क्या होगा आपको फायदा

- Advertisement -

5जी मोबाइल सेवा की आधुनिक टेक्नोलॉजी है। अब मोबाइल यूजर्स (Mobile Users) को काफी सुविधा मिलने वाली है। इससे बहुत तेज इंटरनेट स्पीड (Internet Speed) होगी और कम लेटेंसी और ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी (Greater Flexibility) मिलेगी। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का शुभारंभ किया है। इससे पहले 5जी तकनीक (5G Technology) को डेमो भी लिया। यह डेमो देश की टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन इंडिया (Telecom companies Airtel, Reliance Jio and Vodafone India) की तरफ से दिया गया। अब मोबाइल यूजर्स जल्द ही 5जी सर्विस का लाभ ले पाएंगे। टेक कंपनी एरिक्सन के अनुसार इंडिया में अगले पांच में 50 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट का यूज करने वाले यूजर्स हो सकते हैं। तो जाहिर है कि ऐसे में 5जी प्रोवाइडर्स को भी अच्छा-खासा लाभ मिलने वाला है। आज इंडिया में सबसे महत्वपूर्ण 5जी टेक्नोलॉजी विशेषकर दो मोड्स स्टैंडअलोन और नॉन स्टैंड अलोन (Standalone and Non Stand Alone) पर आधारित है। 4जी की तुलना में 5जी सर्विस की स्पीड कई गुना अधिक होने वाली है। आप यूं कह सकते हैं कि 5जी तकनीक दुनिया में एक तरह की नई क्रांति लाएगी। इस सर्विस से मोबाइल फोन यूजर्स को कई तरह के फायदे होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें:भूल जाओ 4जी-पीएम मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा

5जी से अब इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी। वहीं इंटरनेट यूज में कोई रुकावट नहीं आएगी। इसमें एचडी वीडियो सर्फिंग भी बहुत अच्छा होगा। अब तक सेल्यूलर टेक्नोलॉजी कनेक्टिविटी पर फोकस किया करती थीए लेकिन 5जी सेल्यूलर टेक्नोलॉजी इससे एक कदम आगे है। यह क्लाउड से क्लाइंट (Cloud to Client) को सीधे कनेक्ट करेगी। 5जी मोबाइल सेवा की आधुनिक तकनीक है। आप इसे 4जी नेटवर्क का अगला वर्जन कह सकते हैं। अब यूजर्स को कई तरह के फायदे मिलने वाले हैं।
यूजर्स को अब इंटरनेट की तेज स्पीड मिलने वाली है। यह स्पीड मौजूदा 4जी (4G) से करीब दस गुना ज्यादा होगी। वहीं यदि आप दो जीबी की मूवी डाउनलोड कर रहे हैं तो यह दस से बीस सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप, गूगल डुओ या मैसेंजर में वीडियो कॉल बिना रुके क्लीयर हो जाएगी। इसके साथ ही यूट्यूब या ओटीटी (OTT) प्लेटफार्म पर एचडी वीडियो (HD Video) बिना बफरिंग के अब चल पाएगा।

इससे ड्राइवरलेस मेट्रो का संचालन भी आसान हो जाएगा। अब गाड़ी बिना ड्राइवर भी आसानी से चलेगी। इसके साथ ही होटल एंड हॉस्पिटैलिटी में रोबोट टेक्नोलॉजी का यूज करना अब आसान हो जाएगा। वहीं एजुकेशन और हेल्थकेयर सेक्टर में भी सुविधाएं बहुत आसान होने जा रही हैं। इसके साथ ही एग्रीकल्चर सेक्टर में ड्रोन का इस्तेमाल बहुत ही आसान हो जाएगा। वहीं वीडियो गेमिंग (Video Gaming) सेक्टर में 5जी के आ जाने से क्रांति पूर्ण बदलाव होता देखा जा रहा है। वहीं इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर कनेक्ट करना और भी आसान हो जाएगा। वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में रियलिटी के बहुत करीब हो जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है