×

बड़े काम के अमरूद के बीज, स्किन-बालों को देते हैं गजब की शाइन, जानिए और भी फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं अमरूद के बीज

बड़े काम के अमरूद के बीज, स्किन-बालों को देते हैं गजब की शाइन, जानिए और भी फायदे

- Advertisement -

फलों में कितने विटामिन और मिनरल छिपे होते हैं ये तो सभी जानते ही हैं। आज हम ऐसे ही एक फल (Fruit) के बारे में बताने वाले हैं जिनके बीज भी बड़े काम के होते हैं ये फल है अमरूद। अमरूद में कई पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं जो त्वचा, शरीर और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। अमरूद में फाइबर और पानी की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर पर वसा को जमने नहीं देता है। इस हरे और पीले रंग के फल में छोटे कठोर बीजों के साथ ही रसदार और सॉफ्ट गूदे होते हैं। ज्यादातर लोग अमरूद के बीजों (Guava Seeds) को खाना पसंद नहीं करते हैं और इन्हें निकाल देते हैं। शायद आप नहीं जानते कि अमरूद के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आज हम आपको इसी के फायदे बताने जा रहे हैं –


यह भी पढ़ें: दूसरी शादी की जिद लेकर बिजली के खंभे पर चढ़ गया 60 साल का बुजुर्ग, घरवालों के उड़े होश

वजन घटाने में करेगा मदद

अमरूद में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती है। अमरूद के बीजों का सेवन करने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट घटता है। इससे वजन घटाने में आसानी होती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पेट को भरा रखते हैं और लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते हैं।

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक

उच्च रक्तचाप के रोगियों को डॉक्टर आमतौर पर अमरूद खाने की सलाह देते हैं। अमरूद के बीज में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है जो रक्त के प्रवाह को रेगुलेट करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में करता है हेल्प

अमरूद के बीजों में डायटरी प्रोटीन अधिक पाया जाता है। यह शुगर और शुगर के यौगिक को तोड़ने में मदद करते है और मीठे खाद्य पदार्थों को आसानी से पचाता है। अमरूद के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं। टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद और इसका बीज एक बेहतर आहार है।

कब्ज में राहत देने का भी गुण

अमरूद में फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह लैक्जेटिव प्रभाव को बढ़ाता है। यह पाचन क्रिया को सुधारता है और कब्ज की समस्या नहीं होने देता है। अमरूद के बीज को सीधे निगलने से पेट में एसिडिटी नहीं होती है।

अमरूद के बीज के फायदे तो हैं, लेकिन हर चीज को लिमिट में खाया जाए तो ही अच्छा है। इसका ज्यादा सेवन आपके पाचन शक्ति पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है। यदि कई अमरूदों का नियमित सेवन किया जाए तो यह पेट खराब जैसे कब्ज बनाना, दस्त की शिकायद जैसी समस्याएं भी उत्पन्न कर सकता है। यही नहीं आपका पाचन तंत्र कमजोर होने की कगार पर भी आ सकता है इसलिए इसे खाइए लेकिन एक लिमिट के साथ ताकि आपके शरीर को सिर्फ इसके पोषक तत्व मिल सकें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है