हिमाचल में नकली नोट छपाई का मास्टरमाइंड धरा, दुकान में चला रहा था फेक करंसी

सिरमौर के कालाअंब से सामने आया मामला, पुलिस ने तीन दिन के रिमांड पर लिया

हिमाचल में नकली नोट छपाई का मास्टरमाइंड धरा,  दुकान में चला रहा था फेक करंसी

- Advertisement -

नाहन। हिमाचल के सिरमौर (Sirmaur) जिला में एक व्यक्ति नकली नोट (Fake Note) चलाते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया है। व्यक्ति के पास 100 और 50 के नकली नोट मिले हैं। मामला औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब से सामने आया है। बताया जा रहा है कि शातिर व्यक्ति दुकान में नकली नोट (Fake Currency) चला रहा था। दुकानदार को शक हुआ तो उसने अन्य दुकानदारों को बुलाकर आरोपी शातिर को पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। पूछताछ में आरोपी ने बड़ा खुलासा किया है। आरोपी ने बताया कि उसने यह नकली नोट खुद तैयार किए हैं। पुलिस इस पूरे मामले की गहनता से जांच में जुट गई है।

यह भी पढ़े:पठानकोट से खाली ट्रक में हिमाचल पहुंचा 100 क्विंटल सरकारी चावल, विजिलेंस ने किया पर्दाफाश

सुशील कुमार पुत्र हरबंस लाल निवासी रसूलपुर, तहसील बिलासपुर, जिला यमुनानगर, हरियाणा ने पुलिस थाना कालाअंब (Kalaamb) में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में दुकानदार (Shopkeeper) ने बताया कि वह कालाअंब के मुख्य चौक पर कन्फेशनरी की दुकान चलाता है। 24 जनवरी शाम 8:00 बजे के करीब एक व्यक्ति ने उससे एक सिगरेट का पैकेट लिया। जिसकी कीमत चुकाने के लिए व्यक्ति ने उसे 70 रुपए के नोट दिए। जिसमें एक 50 का नोट नंबर 5AH850563 और एक 20 का नोट नंबर 25C428877 शामिल थे। व्यक्ति द्वारा दिया गया 50 रुपए का नोट जाली किस्म का लगा। क्योंकि इससे पहले भी उसे इसी तरह के तीन जाली नोट किसी शातिर ने थमाए थे। जिसके बारे में उसने आसपास के दुकानदारों को भी बताया था और दोबारा ऐसे व्यक्ति के आने पर सर्तक रहने को कहा था।

आरोपी पहले भी चला चुका था नकली नोट

इन दुकानदारों ने प्लान बनाया था कि संबंधित व्यक्ति दोबारा खरीददारी करने आएगा, तो उसे काबू करेंगे। इसी बीच 24 जनवरी रात्रि शाम 8:00 बजे जब उक्त व्यक्ति सुशील कुमार की दुकान पर पहुंचाए तो उसने अपने पड़ोस के अन्य दोनों दुकानदारों को उस व्यक्ति के आने का इशारा किया। दुकानदारों ने संबंधित व्यक्ति को मौके पर ही धर दबोचा। जिसे पुलिस (Police) के हवाले कर दिया। आरोपी ने अपना नाम शाहीन निवासी नाहन बताया। पुलिस ने 42 वर्षीय आरोपी शाहिद अंसारी पुत्र स्व. मोहम्मद इकबाल निवासी नाहन की तलाशी के दौरान उसके कब्जे से 100 के 5 नोट और 50 के 5 नोट कुल 750 रुपए के नोट उसके पर्स से बरामद किए। इसके अलावा आरोपी के पास से 50, 20, 10 के नोट कुल 350 रुपए जो असल मालूम पड़ने वाले भी उसकी जेब से बरामद किए। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

क्या कहते हैं एसपी सिरमौर रमन कुमार मीणा

मामले की पुष्टि एसपी सिरमौर रमन कुमार मीणा (SP Sirmaur Raman Kumar Meena) ने की है। उन्होंने बताया कि से पूछताछ में मालूम हुआ कि नकली नोट उसने अपने घर नाहन में कलर प्रिंटर से असली नोटों से कॉपी करके छापे हैं। जिसके चलते पुलिस ने उसके कमरे पर भी पुलिस का पहरा बैठा दिया है। एसपी ने बताया कि आरोपी को अदालत में पेश कर तीन दिन का रिमांड लिया गया है। उन्होंने बताया कि जाली नोटों को बनाने में इस्तेमाल प्रिंटर, कागज व अन्य सामग्री के बारे में जांच अमल में लाई जा रही है। पुलिस गहनता से पूरे मामले की तफ्तीश कर रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है