Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

अब Facebook के जरिए ऑनलाइन व्यापार सकेंगे छोटे कारोबारी, जानिए नए फीचर के बारे में

अब Facebook के जरिए ऑनलाइन व्यापार सकेंगे छोटे कारोबारी, जानिए नए फीचर के बारे में

- Advertisement -

नई दिल्ली। फेसबुक अब दायरा समय के साथ बढ़ाता जा रहा है। पहले ये प्लैटफॉर्म सिर्फ लोग जान-पहचान और दोस्त बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आज के समय में ये काफी तरह के काम में यूज किया जा रहा है। अब इसी लिस्ट में और भी काम जुड़ गए हैं जैसे कि बिजनेस। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने Facebook Shops की घोषणा कर दी है जिससे अब व्यापारी (Businesses) अपने प्रोडक्ट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लिस्ट कर पाएंगे। कंपनी ने जानकारी दी है कि फेसबुक शॉप्स फ्री होगा। इससे व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को अपने फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम प्रोफाइल या स्टोरीज में ऐड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में ये सब खाकर इम्यूनिटी बढ़ाएं, कोरोना को दूर भगाएं

वॉट्सऐप चैट, मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट के जरिए बेच पाएंगे प्रोडक्ट

भविष्य में फेसबुक शॉप्स की मदद से व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स (Products) को वॉट्सऐप चैट, मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट के जरिए बेच पाएंगे। इसके अलावा वे फेसबुक और इंस्टाग्राम लाइवस्ट्रीमिंग के दौरान प्रोडक्ट्स को टैग भी कर पाएंगे। इससे ग्राहक टैग्स में क्लिक कर पाएंगे और उन्हें प्रोडक्ट ऑर्डरिंग पेज पर ले जाया जाएगा। कंपनी पहले भी व्यापारियों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स लिस्ट करने देती थी, लेकिन फेसबुक शॉप्स की मदद से अब वे एक बार अपना कैटेलॉग अपलोड कर सकते हैं। इसे फेसबुक के अलग-अलग ऐप्स के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: जब सड़क पर ट्रैफिक जाम कर नाचने लगे मोर, खूब वायरल हो रहा खूबसूरत Video

छोटे व्यापारियों को सपोर्ट करने की कोशिश

फेसबुक शॉप्स कोरोना महामारी के दौरान फेसबुक की तरफ से छोटे व्यापारियों को सपोर्ट करने की कोशिश है और जकरबर्ग ने कहा कि इस फीचर के डेवलपमेंट में वे खुद निजी तौर पर शामिल थे। फेसबुक में प्रोडक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर George Lee ने कहा, ‘हमारा मुख्य उद्देश्य है कि छोटे और मीडियम साइज के व्यवसायों को ऑनलाइन आने का मौका मिले और वे मौजूदा स्थिति में बचे रह सकें। कंपनी ने शॉप्स को प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए Shopify, Woo, BigCommerce, CedCommerce, Cafe24, Channel Advisor, Tienda Nube और Feedonomics के साथ साझेदारी की है। फेसबुक शॉप्स को फिलहाल US में जारी कर दिया गया है। इंस्टाग्राम में शॉप्स को आने वाले महीनों में लाया जाएगा, साथ ही इस नए शॉप्स फीचर को जल्द ही भारत समेत अन्य बाजारों में भी उतारा जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है