Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

एक विवाह ऐसा भी : ना बाराती ना ढोल-नगाड़े, सिर्फ 17 मिनट में हो गई #शादी

कोरोना की गाइड लाइन का भी किया गया पालन

एक विवाह ऐसा भी : ना बाराती ना ढोल-नगाड़े, सिर्फ 17 मिनट में हो गई #शादी

- Advertisement -

बागेश्वर। आपने देखा ही होगा कि लोग शादियों (Marriage) में कितना खर्चा करते हैं। कई लोगों के पास तो पैसा होता है लेकिन कुछ लोग हैसियत से भी ज्यादा खर्चा कर देते हैं। इन सब के बीच उत्तराखंड के बागेश्वर (Bageshwar) में एक ऐसा विवाह हुआ तो लोगों के लिए मिसाल बन गया है। इसकी खास बात यह रही कि इस शादी में ना तो बारात निकली, ना ढोल, ना बैंड, ना डीजे और ना ही बाराती शामिल हुए, सिर्फ 17 मिनट में विवाह संपन्न हो गया। इस अनोखे विवाह में कोरोना की गाइड लाइन का भी पालन किया गया। विवाह की रस्म के दौरान दूल्हा-दुल्हन के साथ ही सभी लोग मास्क पहने हुए थे।

 

ये भी पढे़ं – खुद को #Army_Officer बताकर 17 लड़कियों को लगा चुका #चूना, अब तक ऐंठ चुका 6.61 करोड़

 

जारती (कपकोट) गांव में कबीरपंथी विधि से हुई इस शादी की सब तरफ चर्चा है। भगवत मुक्ति कबीर परमेश्वर ट्रस्ट ने यह शादी संपन्न कराई। अल्मोड़ा (Almora) के सल्ट निवासी महेंद्र सुंदरियाल के पुत्र पंकज और जारती गांव के हीरा सिंह की पुत्री निर्मला ने रविवार को एक-दूसरे को जीवन साथी चुन लिया। यह दोनों परिवार कबीरपंथी संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी हैं। दोनों परिवारों ने कबीरपंथी विधि से विवाह करने का निर्णय लिया था। सल्ट से दूल्हा पक्ष के 15 लोग सादगी से जारती गांव पहुंचे। विवाह की रस्म के दौरान संत रामपाल जी महाराज की मूर्ति के समक्ष गुरुवाणी का पाठ किया गया।

 

 

पंकज और निर्मला परमेश्वर कबीर साहेब और गुरु प्रतिमा को साक्षी मानकर विवाह के पवित्र बंधन में बंध गए। समाज के सामने एक मिसाल पेश करने वाले इस विवाह में एक रुपये के भी दहेज का लेन-देन नहीं हुआ। दूल्हा-दुल्हन ने सादे कपड़ों में विवाह की रस्म निभाई। दूल्हा पंकज भारतीय स्टेट बैंक की सल्ट शाखा में कार्यरत है, वहीं दुल्हन निर्मला ग्राम्या बागेश्वर में कार्यरत है। जारती निवासी भूपेंद्र सिंह मेहता का कहना है कि इस विवाह से समाज को सीख लेनी चाहिए और आडंबर से बचना चाहिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है