हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

पीएम ने लगाया मां नैना का जयकारा, बोले- मैंने पहाड़ की रोटी खाई है, कर्ज भी चुकाना है

सवा 11 बजे हेलिकॉप्टर के माध्यम से एम्स के हेलिपैड पर उतरें

पीएम ने लगाया मां नैना का जयकारा, बोले- मैंने पहाड़ की रोटी खाई है, कर्ज भी चुकाना है

- Advertisement -

पीएम नरेंद्र मोदी आज हिमाचल के दौरे पर हैं। पीएम तय शेड्यूल के तहत पीएम सवा 11 बजे हेलिकॉप्टर के माध्यम से एम्स के हेलिपैड पर उतरें। जहां पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पीएम का अभिनंदन किया।इसके बाद पीएम ने  बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की सौगात हिमाचल के लोगों को दी।  यह संस्थान 1470 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है।पीएम नरेंद्र मोदी ने एम्स के नक्शे पर हर ब्लॉक की जानकारी ली। एम्स के अधिकारियों ने पीएम नरेंद्र मोदी को सभी तरह की सुविधाओं के बारे में अवगत करवाया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन पहाड़ी में शुरू किया और सबसे पहले मां नैना देवी का जयकारा लगाया। उन्होंने कहा…जै माता नैणा देविया री….तुहां सारयां जो मेरी राम – राम  बिलासपुर वालों आप की वजह से दर्शन करने का मौका मिला आप को एम्स की बधाई। मेरा सौभाग्य है कि विजयादशमी पर हिमाचल प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य, उन्होंने कहा कि ये विकास आज जो हो रहा है ये मोदी ने नहीं आप ने किया है.. आप के कारण हुआ है.. अगर आप सिर्फ दिल्ली में मोदी को आशीर्वाद और हिमाचल में साथियों का साथ नहीं देते तो वो आप के काम में अडंगे डालते.. आज जो भी हुआ है वो आपके वोट की ताकत है। हमारी सरकार की पहचान है कि जिस परियोजना का शिलान्यास करती है, उसका उद्घाटन भी करती है। मोदी ने कहा आज हिमाचल में सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी है, IIT, IIIT और IIM जैसे प्रतिष्ठित संस्थान भी हैं।देश में मेडिकल शिक्षा और स्वास्थ्य का सबसे बड़ा संस्थान, एम्स भी अब बिलासपुर की शान बढ़ा रहा है।

 

पीएम मोदी ने कहा जो हिमाचल पूरे देश में राष्ट्र रक्षा के वीरों के लिए जाना जाता है,वही हिमाचल अब इस एम्स के बाद, जीवन रक्षा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है। हिमाचल का एक पक्ष और है, जिसमें यहां विकास की अनंत संभावनाएं छिपी हुई हैं।ये पक्ष है मेडिकल टूरिज्म का। यहां की आबो-हवा, यहां का वातावरण, यहां की जड़ी-बूटियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयुक्त हैं।2014 तक यहाँ अन्डर और पोस्ट ग्रेजुएट मिलाकर सिर्फ 500 विद्यार्थी पढ़ सकते थे, पर आज ये संख्या 1200 से अधिक यानि दो गुने से भी ज्यादा हो चुकी है। AIIMS से अनेकों विद्यार्थी हर साल डॉक्टर बनेंगे। बल्क ड्रग्स पार्क्स के लिए देश के जिन 3 राज्यों का चयन हुआ है, उनमें से एक हिमाचल है।मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए जिन 4 राज्यों को चुना गया है, उनमें से भी एक हिमाचल है।नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क का शिलान्यास इसी का हिस्सा है।पीएम ने कहा- जो काम नीचे एक घंटे में होता है उसको पहाड़ों में करने में एक दिन लग जाता है। कोरोना की कठिनाई के बावजूद भारत सरकार का आरोग्य मंत्रालय और
जयराम टाकुर की टीम ने जो मिल कर काम किया आज AIIMS मौजूद है और काम करने लग गया है।इतना बड़ा देश इतनी बड़ी जनसंख्या, हिमाचल तो मेरा छोटा सा राज्य है लेकिन यह वीरों की धरती है और मैंने यहां की रोटी खाई है। मुझे यहां का कर्ज भी चुकाना है और इसलिए चौथा मेडिकल डिवाइस पार्क कहां बन रहा है आपके और मेरे हिमाचल में।

छोटे को सबसे ज्यादा प्यार की जरूरत होती है

सीएम जयराम ठाकुर ने संबोधन में जयराम ठाकुर ने कहा आठ साल में हिमाचल को हरसंभव सहायता मिली। हम ये ऋण नहीं चुका सकते। हमारे लिए कभी एम्स का मतलब दिल्ली हुआ करता था। लोग दिल्ली जाने का हौसला नहीं कर पाते थे। मोदी ने पहाड़ की पीड़ा को समझा। हिमाचल छोटा प्रदेश है लेकिन दिल्ली हमेशा छोटा समझती रही अनदेखी की। छोटे को सबसे ज्यादा प्यार की जरूरत होती है मोदी ने वो करके दिखाया। पांच साल देवभूमि की संस्कृति के अनुरूप काम करने का प्रयास किया। 10000 करोड़ की आर्थिक सहायता दी। बल्क ड्रग पार्क बड़ी सौगात है।

………………………………

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कभी हिमाचल की जनता ने सोचा था क्या कि बिलासपुर में एम्स खुलेगा? 3 अक्टूबर 2017 को पीएम ने बिलासपुर एम्स का शिलान्यास किया था और आज 5 अक्टूबर 2022 को बिलासपुर एम्स जनता को समर्पित कर रहे हैं।अटल जी कहते थे कि वो पत्थर जो मैंने अटल टनल में लगाया है, वो पत्थर मेरे सीने पर है। पीएम ने कहा था कि अब हम बैठे हैं, अटल टनल रिकॉर्ड समय में बनेगा और वो उन्होंने करके दिखाया।आज विजयादशमी के दिन पीएम हिमाचल प्रदेश को एक नहीं बल्कि अनेकों योजनाओं की सौगत दे रहे हैं। मैं इस दिन पर आप सभी की ओर से और हिमाचल की तमाम बहनों-भाइयों की तरफ से मोदी जी अभिनंदन करता हूं, स्वागत करता हूं।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जनसभा को संबोधित कर रहे हैं।

बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने नारे लगाने के लिए मंच पर खुद माइक संभाला और आम कार्यकर्ता की तरह नारे लगाने शुरू कर दिए। इसके बाद पूरा पंडाल नारों से गूंज उठा।

पीएम मोदी एम्‍स के उद्घाटन के बाद रैली स्‍थल लुहणू मैदान पहुंच गए हैं। कुछ देर में पहले जेपी नड्डा, सीएम जयराम ठाकुर व अनुराग ठाकुर का संबोधन होगा। और फिर पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे।

 

 

इसके बाद लुहणू मैदान से जनसभा को संबोधित करने के बाद कुल्लू में दशहरा महोत्सव (Dussehra Festival in Kullu) में शामिल होंगे। अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा में भगवान रघुनाथ जी व अन्य देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेंगे।  हिमाचल आने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा-मुझे खुशी है कि एम्स बिलासपुर राष्ट्र को समर्पित होगा। यह क्षेत्र के लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करेगा। विभिन्न क्षेत्रों में फैले 3650 करोड़ रुपये का या तो उद्घाटन किया जाएगा या उनका शिलान्यास किया जाएगा। अपने हार्दिक लोगों और महान संस्कृति के लिए जाने जाने वाले हिमाचल प्रदेश में आकर हमेशा खुशी होती है। मैं 5 अक्टूबर को राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा। इसमें शाम को कुल्लू दशहरा समारोह शामिल है।

बिलासपुर में अपने कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में शिरकत कर दिव्य रथ यात्रा और देवताओं की भव्य सभा के साक्षी बनेंगे। मोदी अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में शामिल होने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे। बिलासपुर एम्स की आधारशिला पीएम मोदी ने ही वर्ष 2017 में रखी थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है