Covid-19 Update

2,65,734
मामले (हिमाचल)
2, 51, 423
मरीज ठीक हुए
3951*
मौत
40,371,500
मामले (भारत)
363,221,567
मामले (दुनिया)

देश में दो मॉडल काम कर रहे, एक सबका साथ दूसरा खुद के परिवार का विकास

मंडी में पीएम नरेंद्र मोदी हिमाचल को चार बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी

देश में दो मॉडल काम कर रहे, एक सबका साथ दूसरा खुद के परिवार का विकास

- Advertisement -

मंडी। पीएम नरेंद्र मोदी( PM Narendra Modi) हिमाचल में जयराम सरकार के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य मे मंडी पहुंचे। पीएम मोदी ने मंडयाली में भाषण शुरू किया और कहा कि काशी के बाद छोटी काशी में बाबा भूतनाथ, महामृत्‍युंजय जी का आशीर्वाद लेने का मौका मिला। हिमाचल से हमेशा भावात्मक रिश्ता रहा है। हिमाचल की घरती और हिमालय के ऊंचे शिखरों ने मेरे जीवन अहम भूमिका निभाई है। जब भी मंडी( Mandi)आता हूं तो सेपू बड़ी, कचौरी व बदाणे के मीठे की याद आ जाती है। पीएम ने कहा कि जयराम और उनकी परिश्रमी टीम ने हिमाचल वासियों के सपनों को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। इन 4 वर्षों में 2 साल हमने मजबूती से कोरोना ( Corona)से भी लड़ाई लड़ी है और विकास के कार्यों को भी रुकने नहीं दिया। इतनी बड़ी संख्या में और ऐसी कड़ाके की ठंड में हम सबको आशीर्वाद देने आना, इसका मतलब ही है कि इन 4 साल में हिमाचल को तेज गति से आगे बढ़ते हुए आपने देखा है। पीएम ने इस दौरान विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आज देश में सरकार चलाने के दो अलग अलग मॉडल काम कर रहे हैं। एक मॉडल है – सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास। वहीं दूसरा मॉडल है – खुद का स्वार्थ, परिवार का स्वार्थ और विकास भी खुद के परिवार का है।हर देश में अलग-अलग विचारधाराएं होती हैं, लेकिन आज हमारे देश के लोग स्पष्ट तौर पर दो विचारधाराओं को देख रहे हैं।एक विचारधारा विलंब की है और दूसरी विकास की। विलंब की विचारधारा वालों ने पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की कभी परवाह नहीं की। विलंब की विचारधारा वालों ने, हिमाचल के लोगों को दशकों का इंतजार करवाया।इसी वजह से अटल टनल के काम में बरसों का विलंब हुआ। रेणुका जी परियोजना में भी तीन दशकों का विलंब हुआ।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के स्वागत को छोटी काशी तैयार, परोसे जाएंगे ये 10 स्वादिष्ट व्यंजन

 

पीएम मोदी ने कहा कि गिरी नदी पर बन रही श्री रेणुकाजी बांध परियोजना जब पूरी हो जाएगी तो एक बड़े क्षेत्र को इससे सीधा लाभ होगा। इस प्रोजेक्ट से जो भी आय होगी उसका भी एक बड़ा हिस्सा यहीं के विकास पर खर्च होगा।देश के नागरिकों का जीवन आसान बनाना, Ease of living हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसमें बिजली की बड़ी भूमिका है। बिजली पढ़ने के लिए, बिजली घर के कार्य निपटाने के लिए, बिजली उद्योगों के लिए इतना ही नहीं अब तो बिजली मोबाइल चार्ज करने के लिए आवश्यक है। पीएम मोदी ने कहा हिमाचल ने अपनी पूरी वयस्क जनसंख्या को वैक्सीन देने में बाकी सबसे बाजी मार ली। यहां जो सरकार में हैं, वो राजनीतिक स्वार्थ में डूबे नहीं बल्कि उन्होंने पूरा ध्यान, हिमाचल के एक-एक नागरिक को वैक्सीन कैसे मिले, इसमें लगाया है। भारत को आज Pharmacy of the world कहा जाता है तो इसके पीछे हिमाचल की बहुत बड़ी ताकत है। कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान हिमाचल प्रदेश ने ना सिर्फ दूसरे राज्यों, बल्कि दूसरे देशों की भी मदद की है। हिमाचल की फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज में विस्तार की बहुत क्षमता है।इसलिए हमारी सरकार मेगा फूड पार्क से लेकर कोल्ड स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है।

 

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन( Tourism)के साथ ही औद्योगिक विकास की अपार संभावना है। हमारी सरकार इस दिशा में भी लगातार काम कर रही है।हमारा जोर विशेषतौर पर फूड इंडस्ट्री, फार्मिंग और फार्मा पर है। हिमाचल को स्वच्छ रखने में, प्लास्टिक और अन्य कचरे से मुक्त रखने में पर्यटकों का भी दायित्व बहुत बड़ा है। इधर उधर फैला प्लास्टिक, नदियों में जाता प्लास्टिक, हिमाचल को जो नुकसान पहुंचा रहा है, उसे रोकने के लिए हमें मिलकर प्रयास करना है। हिमाचल में सरकार ने लोगों के विकास के लिए अनेक नयी योजनाओं को लागू किया है और केंद्र सरकार की योजनाओं का भी बेहतर तरीके से विस्तार कर रही है। ये दिखाता है कि हिमाचल सरकार को लोगों की, गरीबों की कितनी चिंता है।हमने तय किया है कि बेटियों की शादी की उम्र भी वही होनी चाहिए, जिस उम्र में बेटों को शादी की इजाजत मिलती है। बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से, उन्हें पढ़ने के लिए पूरा समय भी मिलेगा और वो अपना करियर भी बना पाएंगी। हमारी सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ, सतर्कता के साथ, आपकी हर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है। अब सरकार ने तय किया है कि 15 से 18 साल के बीच के बच्चों को भी 3 जनवरी, सोमवार से वैक्सीन लगाना शुरू हो जाएगा

पीएम ने कहा कि यहां के घर-घर में देश की रक्षा करने वाले वीर बेटे-बेटियां हैं। हमारी सरकार ने बीते सात वर्षों में देश की सुरक्षा बढ़ाने के लिए जो काम किए हैं, फौजियों, पूर्व फौजियों के लिए जो निर्णय लिए हैं, उसका भी बहुत बड़ा लाभ हिमाचल के लोगों को हुआ है। पानी के लिए हिमाचल की बहनों-बेटियों को कितनी मेहनत करनी पड़ती थी, ये आपसे बेहतर कौन जान सकता है। आज सरकार खुद पानी का कनेक्शन देने के लिए आपके दरवाजे पर दस्तक दे रही है। पीएम मोदी ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश को चार बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी पौने एक बजे मंच पर पहुंचे। मंच से हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। मंच पर मात्र सात लोग मौजूद रहे। सीएम जयराम ने स्मृति चिन्ह के रूप में पीएम को त्रिशूल भेंट किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है