Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

बजटः बीड़ बिलिंग में Pre World Cup, ब्यास नदी पर होगी एशियन राफ्टिंग प्रतियोगिता

बजटः बीड़ बिलिंग में Pre World Cup, ब्यास नदी पर होगी एशियन राफ्टिंग प्रतियोगिता

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में खेल पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार बीड़ बिलिंग में प्री वर्ल्ड कप (Pre World Cup) और इंडियन नेशनल ओपन पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता अप्रैल 2020 में आयोजित करवाएगी। इसी कड़ी में ब्यास नदी पर प्रथम एशियन राफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन अक्टूबर 2020 में करने का प्रस्ताव है। यह जानकारी सीएम जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में दी। एचआरटीसी में 2020-21 में विभिन्न श्रेणियों के 1,327 पद भरे जाएंगे। हिमाचल पथ परिवहन निगम को वर्ष 2020-21 के लिए 343 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता संपन्न, Himachal की झोली में आया सिर्फ एक मेडल

केंद्रीय प्रायोजित स्वदेश दर्शन हिमालयन सर्किट के अंतर्गत 73 करोड़ रुपए की योजना का कार्यान्वयन किया जा रहा है। मां चिंतपूर्णी मंदिर को 45 करोड़ रुपए की लागत से ‘प्रसाद योजना’ के अंतर्गत लाने बारे भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर बुनियादी ढांचा बनाने के लिए भारत सरकार के सहयोग से ‘स्वदेश दर्शन योजना’ के अंतर्गत अध्यात्मिक सर्किट के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए की परियोजना का प्रस्ताव रखा गया है। यह परियोजना मंडी में शिवधाम की स्थापना और रिवालसर का सौंदर्यकरण, बिलासपुर में बाबा नाहर सिंह मंदिर का सौंदर्यकरण, डाडा सीबा स्थित
कालेश्वर मंदिर, हमीरपुर में अवाह देवी मंदिर, कुल्लू में मणिकर्ण और सिरमौर में त्रिलोकपुर मंदिर के लिए बनाई गई है।


प्रदेश में भी सूरजकुंड मेले की तर्ज़ पर क्रॉफ्ट तथा पर्यटन मेले का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा 2020-21 में 9 रोजगार मेले तथा 120 कैंपस साक्षात्कार आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया है। इन आयोजनों के माध्यम से प्रदेश के लगभग 5,000 बेरोजगार युवाओं को निजी औद्योगिक इकाईयों में रोजगार प्रदान किया जा सकेगा। हमीरपुर में एक ट्रांसपोर्ट नगर स्थापित करने का प्रस्ताव रखा बजट में रखा गया है। इस ट्रांसपोर्ट नगर में आधुनिक सुविधाएं जैसे कि ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक, ट्रैफिक पार्क, प्रशिक्षण केंद्र तथा वाहन रख-रखाव एवं मुरम्मत पार्क उपलब्ध रहेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है