हिमाचल में मतगणना की तैयारियां पूरी, आज से 68 ऑब्जर्वर्स ने संभाला जिम्मा

काउंटिंग सेंटर का 100 मीटर का दायरा रहेगा सील, बाहरी व्यक्ति को जाने की नहीं होगी अनुमति

हिमाचल में मतगणना की तैयारियां पूरी, आज से 68 ऑब्जर्वर्स ने संभाला जिम्मा

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में 412 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 8 दिसंबर को हो जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश भर के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए हिमाचल पूरी तरह से तैयार हो गया है। मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। प्रदेश भर में केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) के दिशा निर्देशों पर मतणगना (Votes Counting) की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार से प्रदेश भर के 68 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव पर्यवेक्षक भी तैनात कर दिए गए हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) ने अलग अलग राज्यों से अधिकारियों को बुलाकर हिमाचल में उन्हें चुनाव पर्यवेक्षक का जिम्मा सौंपा है। मतगणना की तैयारियां इलेक्शन ऑब्जर्वर (Election Observers) की देखरेख में पूरी की जाएंगी।

यह भी पढ़ें:शिमला में 380 कर्मचारियों ने की मतगणना रिहर्सल, आठ को निकलेंगे नतीजे

सोमवार को इन सभी अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र में पहुंच कर अपना जिम्मा संभाल लिया है। इनकी देखरेख में ही मतगणना का कार्य पूरा किया जाएगा। यह ऑब्जर्वर्स अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना की रिहर्सल से लेकर काउंटिंग हॉल (Counting Center) तक की सारी व्यवस्थाओं को देखेंगे। मतगणना हॉल में कर्मचारियों का सीटिंग अरेंजमेंट भी इनके दिशा निर्देशों पर ही होगी। कौन सा कर्मचारी कौन सा काम संभालेगा और कहां बैठेगा यह सब यही ऑब्जर्वर्स देखेंगे। बता दें कि चुनाव पर्यवेक्षक मतगणना के दिन सुबह 6 बजे फील्ड में डट जाएंगे और मतगणना संपन्न होने तक हर गतिविधि पर अपनी पैनी नजर बनाए रखेंगे।

अगले दो दिन मतगणना की होगी अंतिम रिहर्सल

मतगणना में तैनात सभी कर्मचारियों को दो बार रिहर्सल करवाई जा चुकी है। लेकिन तीसरे और अंतिम दौर की रिहर्सल अगले दो दिन इन पर्यवेक्षकों की देखरेख में करवाई जाएगी। इसके बाद चुनाव पर्यवेक्षक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में अकाउंट इन ऑल का निरीक्षण करेंगे और वहां पर मतगणना संबंधी सभी तैयारियों का जायजा लेंगे।

कड़ी सुरक्षा के बीच होगी मतगणना

मतगणना के दिन मतगणना केंद्र के आसपास कड़ी सुरक्षा होगी। केंद्र के बाहर सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा। जिसके चलते केंद्र में किसी तरह की कोई चूक ना हो। 8 दिसंबर को मतगणना केंद्र से 100 मीटर का दायरा पूरी तरह से सील (Seal) कर दिया जाएगा। मतगणना कर्मचारी के अलावा किसी दूसरे व्यक्ति के आने जाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने यह व्यस्था की है।

8 दिसंबर को रहेगा ‘ड्राई डे’

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने जानकारी दी है कि मंडी जिले में विधानसभा चुनाव-2022 की मतगणना के दृष्टिगत आगामी 8 दिसंबर, 2022 को ‘ड्राई डे’ घोषित किया गया है। इस दिन शराब व नशीले पदार्थ आदि के विक्रय व वितरण पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 8 दिसंबर को विविध मतगणना केन्द्रों में निर्विघ्न एवं शांतिपूर्वक मतगणना का कार्य संचालित करने एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो, को ध्यान में रखते हुए शराब या अन्य नशीले पदार्थ होटल, केटरिंग हाउस, दुकान, सार्वजनिक या निजी स्थान, मतगणना परिधि क्षेत्र आदि में विक्रय व वितरण पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी

मतगणना केंद्र भवनों के शिक्षण संस्थानों में बच्चों को विशेष अवकाश रहेगा

जिला निर्वाचन अधिकारी अरिंदम चौधरी ने बताया कि तमाम मतगणना केंद्रों में 8 दिसंबर को प्रातः 8 बजे मतगणना शुरू होगी। मतगणना के लिए अधिकृत किए गए शिक्षण संस्थानों में बच्चों को इस दिन विशेष अवकाश रहेगा। हालांकि, अन्य सभी शिक्षण संस्थान सामान्य तौर पर खुले रहेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है