Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

चीन बॉर्डर से सटे Kinnaur के 36- स्पीति के 12 गांव से लोगों का पलायन चिंता का विषय

चीन बॉर्डर से सटे Kinnaur के 36- स्पीति के 12 गांव से लोगों का पलायन चिंता का विषय

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल पुलिस चीन बॉर्डर (China Border) की सुरक्षा की ओर मुख्य रूप से ध्यान दे रही है। इसमें स्पीति में एडवांस लैंडिंग ग्राउंड और हेलीपैड (Helipad) बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। केंद्र सरकार ने यहां तीन हेलीपैड बनाने को मंजूरी भी दी है। इसके अलावा बॉर्डर में मोबाइल सिग्नल की व्यवस्था और बॉर्डर में तीन मुख्य सड़कें बनाने का प्रस्ताव राज्यपाल के माध्यम से केंद्र सरकार को भेजा गया है। यह बात डीजीपी संजय कुंडू (DGP Sanjay Kundu) ने धर्मशाला में मीडिया से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि चीन और भारत के बीच चल रहे विवाद के दौरान पांच आईपीएस (IPS) अधिकारियों के साथ पुलिस टीमों ने क्षेत्र का 10-10 दिन तक दौरा कर रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में चीन बॉर्डर से सटे किन्नौर के 36 और स्पीति के 12 गांवों से लोग पलायन कर रहे हैं, वहां केवल बुजुर्ग ही रह गए हैं, जो एक चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें: Corona संकट के बीच हिमाचली सीमा में उड़ता दिखा चीनी Helicopter, बॉर्डर पर बढ़ाई सतर्कता

सीमावर्ती क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना जरूरी

कुंडू ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में बदलते घटनाक्रम में घटती जनसंख्या एक और मुश्किल पैदा कर रही है। सीमावर्ती क्षेत्रों में आम ग्रामीणों की मदद से सीमाओं का निरीक्षण तथा किसी भी तरह के बदलाव पर हर जानकारी पर नज़र रखी जा सकती है, लेकिन रोजगार के अभाव में पिछले कुछ वर्ष से ग्रामीण शहरों की ओर माइग्रेट (Migrate) हो रहे हैं। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने से ना सिर्फ वहां के ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा, बल्कि ग्रामीणों की मदद से सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस तथा सैनिकों द्वारा सीमा की निगरानी रखना भी आसान हो जाएगी।

पुलिस कर्मियों का अनुबंध काल भी तीन वर्ष करने की उठाई मांग

डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि धर्मशाला और मंडी में सीआइडी थाना खोलने का प्रस्‍ताव सरकार को भेजा है। पुलिस कर्मियों का अनुबंध काल भी तीन वर्ष करने की भी सरकार से मांग उठाई है। लॉकडाउन (Lockdown) का उल्‍लंघन करने पर पुलिस ने प्रदेश भर में 2100 एफआईआर (FIR) दर्ज की हैं, जिससे सवा करोड़ रुपये का राजस्‍व हुआ है। डीजीपी रविवार को नूरपुर क्षेत्र में पंजाब से सटे सीमावर्ती इलाकों का दौरा करेंगे। इसके अलावा नूरपुर क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी कर सकते हैं। पुलिस का इस क्षेत्र में खासतौर पर नशा माफिया पर नकेल कसने का उद्देश्‍य है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है