Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

PNB ATM कार्ड धारक अब इन एटीएम से नहीं निकाल सकेंगे रुपये, जानें कब से लागू होगी व्यवस्था

पहली फरवरी से पंजाब नेशनल बैंक लागू करेगा रूल

PNB ATM कार्ड धारक अब इन एटीएम से नहीं निकाल सकेंगे रुपये, जानें कब से लागू होगी व्यवस्था

- Advertisement -

नई दिल्ली। तकनीक के इस दौर बैंकों के लिए अपने ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) से बचाना बहुत मुश्किल हो गया है। बैंकों (Banks) की ओर से कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि किसी भी तरह के फ्रॉड या एटीएम (ATM) में होने वाले धोखे से कस्टमर को बचाया जा सके। इसके लिए रोज नई तकनीक और कई तरह के तरीके अपनाए जाते हैं। इसके बावजूद लगातार लोग फ्रॉड का शिकार होते हैं। कोरोना काल में तो ऐसे मामलों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है। अब पीएनबी (PNB) ने भी अपने ग्राहकों की सेफ्टी के लिए एक नया कदम उठाया। पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) पहली फरवरी से इस नियम को अपनाने वाला है। ऐसे में पीएनबी (PNB) के ग्राहकों के लिए यह खबर जरूरी है।


पीएनबी ने एक फैसला लिया है। इसके तहत अब पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम ( Non EVM ATM) से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब यह है कि नॉन-ईवीएम एटीएम से आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे। एक फरवरी, 2021 से इसे लागू किया जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी कुछ दिन पहले ही इसकी जानकारी दी थी। पीएनबी ने इसके साथ ही गो डिजिटल गो सेफ का नारा भी दिया। पहली फरवरी से अब यदि आप नॉन-ईवीएम एटीएम में जाएंगे तो आपको निराशा ही हाथ लगेगी।

क्या है नॉन-ईवीएम एटीएम

नॉन-ईएमवी ATM में मैग्नेटिक चिप रीडर रहता है। ग्राहक जब पैसे निकालने जाता है तो नॉ-ईवीएम एटीएम केवल कार्ड में लगी मैग्नेटिक चिप को रीड करती है। एक्सपर्ट का कहना है कि कार्ड में लगी मैग्नेटिक चिप से ही कई जालसाज अकाउंट से पैसे चोरी कर लेते हैं। ग्राहक की मैग्नेटिक चिप को धोखेबाज कॉपी कर लेते हैं। इस धोखाधड़ी को रोकने के लिए ही अब कई बैंकों ने चिपयुक्त ATM कार्ड ग्राहकों को जारी किए हैं। इन चिप युक्त ATM कार्ड में नगदी निकासी के समय कुछ देर तक ATM कार्ड मशीन के अंदर ही रहता है। पीएनबी के साथ-साथ कई बैंक अपने ग्राहकों को नए चिप युक्त ATM भेज रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है