Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

ससुराल से मिला सपोर्ट, इस स्ट्रेटजी से IAS बनी एक बच्चे की मां

ससुराल से मिला सपोर्ट, इस स्ट्रेटजी से IAS बनी एक बच्चे की मां

- Advertisement -

रेवाड़ी। शादी के बाद कई लडकियां जहां अपने परिवार के बीच में ही उलझ कर रह जाती है, वहीं एक महिला से शादी के बाद अपने परिवार की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाई और आईएएस (IAS) बनने का सपना भी पूरा किया। महिला आज कई दूसरी महिलाओं के लिए मिसाल पेश कर रही है। लेकिन, महिला की इस सफलता में उसके परिवार और ससुराल के लोगों ने भी उसका खूब सहयोग दिया।

हरियाणा (Haryana) के जिला रेवाड़ी की रहने वाली पुष्पलता यादव ने तैयारी करके यूपीएससी (UPSC) में 80वीं रैंक हासिल की है। पुष्पलता ने अपनी पढ़ाई गांव के स्कूल से की। इसके बाद स्नातक (Graduation) की पढ़ाई के लिए अपने चाचा के घर पर रहती थीं। 2006 में बीएससी की बाद उन्होंने एमबीए किया फिर एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने लगीं। इसके साथ ही सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करना उन्होंने नहीं छोड़ा। दो साल बाद उनकी नौकरी स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (State Bank of Hyderabad) में असिस्टेंट मैनेजर के तौर पर लग गई। लेकिन उन्हें कुछ अलग कर दिखाना था।

यह भी पढ़ें: सराज के जंगल में पेड़ काटने पहुंचे तस्कर, लोगों को लगी भनक-फरार

साल 2011 में वे शादी के बाद वो मानेसर आकर रहने लगीं। उसके बाद उनके मन में UPSC का ख्याल आया और उन्होंने इसके लिए 2015 में स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद से इस्तीफा दिया और तैयारी करने की सोची। इसमें पति और ससुराल के लोगों ने उनका खूब साथ दिया। पुष्पलता का कहना है कि जब वे पढ़ती थी तो उनके परिवार के लोग उनके बच्चे का ख्याल रखते थे। ताकि पढ़ाई के समय उनका ध्यान ना भटके। पुष्पलता सुबह चार बजे उठ जाती थीं और 6 से 7 बजे पढ़ाई करती थी। उसके बाद बच्चे को स्कूल भेजती और फिर से पढ़ने बैठ जातीं। पुष्पलता के मुताबिक़ जबी वह तैयारी कर रही थी तो सिर्फ 6 घंटे ही सोतीं थीं। दो साल तो उनका मेंस क्लियर नहीं हुआ लेकिन तीसरी ही बार उनको 2017 में 80वीं रैंक मिली।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है