Covid-19 Update

2,23,619
मामले (हिमाचल)
2,17,918
मरीज ठीक हुए
3,729
मौत
34,242,185
मामले (भारत)
246,029,018
मामले (दुनिया)

हिमाचल: कामगारों के लाभ तथा आवेदन संबंधित फॉर्मों का शीघ्र करें निपटारा, जागरूक भी करें

सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष ने की एक दिवसीय बैठक की अध्यक्षता

हिमाचल: कामगारों के लाभ तथा आवेदन संबंधित फॉर्मों का शीघ्र करें निपटारा, जागरूक भी करें

- Advertisement -

शिमला। बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के लिए प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारी व कर्मचारी समन्वय व सक्रियता के साथ कार्य करें। यह विचार सोमवार को राकेश शर्मा हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष ने होटल होलिडे होम में एक दिवसीय समीक्षा बैठक की समीक्षा करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने जिला से आए सभी श्रम अधिकारियों तथा निरीक्षकों एवं विभाग के कम्प्यूटर ऑपरेटरए डाटा एंट्री ऑपरेटर को दिशा.निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने.अपने क्षेत्रों में शिविरों का आयोजन करना सुनिश्चित करें, ताकि कामगारों को महत्वपूर्ण जानकारियां व सूचनाएं प्रदान कर जागरूक किया जा सके।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: शिमला का रिज बना मारपीट का अखाड़ा, युवकों में चले लात घूंसे; वीडियो वायरल

 

 

उन्होंने जिला के सभी श्रम अधिकारियों को कार्यालय में लंबित पड़े कामगारों के लाभ तथा आवेदन से संबंधित फॉर्मो का निपटारा शीघ्र करने के निर्देश दिए ताकि कामगारों को समय पर उचित लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि पंजीकृत लाभार्थियों को बोर्ड द्वारा समय.समय पर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने प्रोत्साहन के लिए विभाग द्वारा 90 दिन कार्य दिवस का प्रमाण.पत्र तथा अन्य लाभों को कामगारों को तुरन्त देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभाग द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी जिला के श्रम अधिकारियों के सुझाव भी लिए जाएंगे ताकि लाभार्थी कामगारों के पंजीकरण लाभ की प्रक्रिया सफल हो सके।

 

उन्होंने श्रम अधिकारियों से अपने.अपने क्षेत्रों में कामगारों तथा लोगों को जानकारी व जागरूकता प्रदान करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से क्षेत्र के लोगों के लिए शिविरों का आयोजन किया जाना आवश्यक है ताकि कामगार अपने पंजीकरण तथा विभाग द्वारा उनके बच्चों को दिए जा रहे लाभ की जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हो सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है