Covid-19 Update

1,53,717
मामले (हिमाचल)
1,11,878
मरीज ठीक हुए
2185
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

#Corona_Vaccine के लिए इस App पर होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या रहेगी Vaccination की प्रक्रिया

शुरूआती दौर में तीन चरणों में होगी कोरोना वैक्सीनेशन

#Corona_Vaccine के लिए इस App पर होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या रहेगी Vaccination की प्रक्रिया

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनिया भर में अंतिम ट्रायल चल रहा है। भारत सरकार वैक्सीन(Vaccine) लगाने की प्रक्रिया जल्द शुरू कर सकती है। हालांकि सरकार व स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वैक्सीन प्रक्रिया को लेकर अभी तक कोई निर्देश नहीं दिये गए हैं। सरकार ने वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए एक एप बनाया है, जो टीकाकारण की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि इस एप का नाम Co-WIN है, जो कि फ्री में डाउनलोड किया जा सकेगा। बहरहाल, अभी तक Co-WIN गूगल प्ले-स्टोर (Google Play Store) या एपल के स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।


Co-WIN एप में 5 हैं मॉड्यूल
स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि Co-WIN एप में पांच मॉड्यूल हैं, जिनमें प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चौथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां रिपोर्ट मॉड्यूल शामिल हैं। इनमें से पहला मॉड्यूल प्रशासनिक मॉड्यूल है, जिसमें वैक्सीन के लिए सेशन का निर्धारण होगा और टीका लगवाने वाले लोगों और प्रबंधकों को नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।


रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में आप खुद वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इस मॉड्यूल के लिए कोई संस्था थोक में उन लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सकती है, जिन्हें वैक्सीन की जरूरत है। लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल में क्यूआर कोड(QR Code) आधारित एक टीकाकरण सर्टिफिकेट मिलेगा। राजेश भूषण के मुताबिक देश में उन सभी लोगों को टीका लगेगा, जो लगवाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में #Covid19_Vaccine का टीकाकरण आज से शुरू, भारतीय मूल के शख्‍स को लगेगा पहला टीका

फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि Co_WIN एप में टीकाकरण की प्रक्रिया से लेकर प्रशासनिक क्रिया-कलापों, टीकाकरण कर्मियों और वैक्सीन दिये जाने वालों को पूरी जानकारी रहेगी। एप में सेल्फ रजिस्ट्रेशन(Self Resitration) का भी विकल्प होगा। इसके अलावा किसी पंचायत का मुखिया भी अपने पंचायत के लोगों के टीकाकरण के लिए इस एप से अप्लाई कर सकेगा।

शुरुआती दौर में ये होगा वैक्सीनेशन का स्वरूप
भारत में कोरोना टीकाकरण(Corona vaccination) का काम शुरुआती तौर पर तीन चरणों में होगा। इसमें चरणवार ढंग से लोगों को टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों (Health care professionals) को और दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इन लोगों का डाटा इकट्ठा करने का जिम्मा राज्य सरकारों को मिला है। वहीं, तीसरे चरण में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को टीका लगाया जाएगा। सभी लोगों का रजिस्ट्रेशन Co-WIN एप पर ही होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है