Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

इस गांव में है सांता क्लॉज का घर, दुनिया भर से बच्चे भेजते हैं उन्हें खत

गांव को आधिकारिक रूप से मिला है सांता क्लॉज विलेज का दर्जा

इस गांव में है सांता क्लॉज का घर, दुनिया भर से बच्चे भेजते हैं उन्हें खत

- Advertisement -

दिसंबर महीना आते ही हर जगह क्रिसमस की तैयारियों की धूम मच जाती है। मार्केट में दुकाने सांता क्लॉज की कई सारी चीजों व कपड़ों से सजना शुरू हो जाती हैं। क्रिसमस के दिन हर कोई सांता क्लॉज से मिलना चाहता है। फिनलैंड में एक ऐसा गांव का है जहां सांता क्लॉज जैसा एक सांता रहता है। ट्रैवल मैप में यह गांव रोवानिएमी नाम से जाना जाता है। इसे दुनिया में आधिकारिक रूप से सांता क्लॉज विलेज (Santa Claus Village) का दर्जा मिला हुआ है।

ये भी पढ़ें-25 दिसंबर को नहीं कहा जाता हैप्पी क्रिसमस, मैरी शब्द का क्यों होता है इस्तेमाल

लोककथाओं के अनुसार, 270 ईसवी में सांता क्लॉज का जन्म फिनलैंड का रोवानिएमी (Rovaniemi) में हुआ था। सांता का घर पूरा साल बर्फ से ढका हुआ रहता है। गांव में लकड़ी की बनी कई झोपड़ियां हैं, लेकिन इनमें से एक घर में सफेद लंबी दाढ़ी वाले सांता पूरे साल लाल पोशाक और टोपी लगाए रहते हैं, जोकि यहां अपनी पत्नी के साथ रहते हैं। इसी घर को आधुनिक सांता का ऑफिस कहते हैं। सांता की एक आधिकारिक वेबसाइट भी है। सांता के ऑफिस में चारों तरफ बच्चों की चि‍ट्ठि‍यां और तोहफे नजर आते हैं। सांता के घर में जाने के लिए कोई भी चार्ज नहीं वसूला जाता है, लेकिन फोटो खिंचवाने के लिए चार्ज देना पड़ता है। गांव के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां बहुत ज्यादा ठंड रहती है, यहां जाने वाले लोगों को चाय मुफ्त में दी जाती है। क्रिसमस पर इस गांव का एक हिस्सा बेहद खास नजर आता है, जिसे की सांता आइस पार्क के नाम से जाना जाता है। यह सांता ऑफिस से कुछ दूरी पर स्थित है, लेकिन यहां घूमने के लिए फीस देनी पड़ती है। पार्क के एक हिस्से में बर्फ के झूले हैं और दूसरे में आइस हाउस। पार्क के दूसरे हिस्से में आग सेंकने का इंतजाम भी किया गया है। रेनडियर स्लेज राइड (Reindeer Sledge Ride) की सवारी के जरिए पूरे गांव की खूबसूरती को देखा जा सकता है। इस राइड के लिए पर्यटकों को कुछ कीमत चुकानी पड़ती है। रेनडियर स्लेज राइड एक खास तरह के जोन में की जाती है जहां लगभग सभी लोग सांता के गांव में पहने जाने वाले ट्रेडिशनल ड्रेस (Traditional Dress) में नजर आते हैं।

हर साल दुनियाभर से लोग यहां सांता से मिलने आते हैं। रोवानिएमी में क्रिसमस सेलिब्रेशन की शुरुआत 23 दिसंबर से सांता इज ऑन हिज वे इवेंट (Santa Is On His Way Event) से होती है। इस दिन सांता क्लॉज रेनडियर वाली अपनी स्लेज के जरिए लोगों से मिलने निकल पड़ते हैं। सांता के पास सिर्फ दो ही काम होते हैं। पहला, दुनियाभर से आए खतों का जवाब भेजना और दूसरा, बच्चों के खिलौने वाली की वर्कशॉप की देखरेख करना। इस वर्कशॉप में सालभर खिलौने बनाए जाते हैं जो क्रिसमस पर दुनियाभर के बच्चों को बतौर गिफ्ट भेजे जाते हैं।

पूरे साल के दौरान सांता को अपने मेन पोस्ट ऑफिस में दुनिया के कई देशों से 5 लाख से भी ज्यादा चिटि्ठयां मिलती है। सांता इन चिट्ठ‍ियों को पढ़ने के साथ इनके जवाब भी देते हैं। सांता को चिट्ठियां भेजने वाले और उनसे तोहफा मांगने वाले बच्चों की मांग पर खासतौर पर ध्यान दिया जाता है। लोग सांता को अपनी विशलिस्ट भी भेजते हैं और एक ऐसी ही सबसे लंबी लिस्ट को 2012 में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में जगह मिली थी, जिसमें 75954 विशेज भेजी गई थी। इस बार क्रिसमस पर सांता के घर में कैरल्स (Carols) गाई जा रही हैं और यहां के तमाम क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) पर रोशनी की गई है। सांता के सहायक दुनियाभर के बच्चों को तोहफे भेजने में बहुत व्यस्त हैं। सांता को इस पते पर सांता क्लॉज, Tahtikuja 1, 96930 Rovaniemi, Finland चिट्ठी भेज सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है