×

#Himachal में 6 माह बाद कल खुलेंगे ये School, जानिए शिक्षा विभाग के आदेश

कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाले 300 स्कूल रहेंगे बंद

#Himachal में 6 माह बाद कल खुलेंगे ये School, जानिए शिक्षा विभाग के आदेश

- Advertisement -

शिमला। कोरोना (Corona) के खतरे के बीच हिमाचल (#Himachal) में छह माह से बंद 9 से 12वीं तक के स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे। इन स्कूल आने वाले शिक्षक, गैर शिक्षक व छात्रों की थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) की जाएंगी। स्कैनिंग के बाद ही परिसर के अंदर एंट्री देने के आदेश हुए है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने आदेश दिए हैं कि स्कूल में बाहर से आने वाले लोगों को बेवजह एंट्री ना दी जाएं। इसके साथ ही यह भी आदेश दिए गए है कि छात्रों को भी स्कूल के अंदर तभी आने दिया जाएं, जब उनके पास अभिभावकों से लिया गया अनुमति पत्र होगा। राज्य सरकार के निर्देशों के बाद रविवार को स्कूलों में हर क्लास रूम को सैनिटाइज (Sanitize) किया गया। स्कूल प्रधानाचार्यों ने ड्यूटी रोस्टर तैयार कर विद्यार्थियों को मैसेज भेज दिया है।


यह भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री से बोला शिक्षक महासंघ: भाषा अध्यापकों व शास्त्री को दिया जाए TGT का दर्जा

शिक्षा विभाग की ओर से जारी हुए आदेशों के तहत यह भी साफ किया गया है कि ज्यादा संख्या में छात्रों को स्कूल में ना बुलाया जाएं। वहीं समय– समय पर स्कूल परिसर, स्टॉफ रूम को सैनिटाइज किया जाएं। शिक्षा विभाग (Education Department) के जारी आदेशों में स्कूल प्रधानाचार्य को कहा गया है कि स्कूल में आने वाले शिक्षकों से ऑनलाइन स्टडी को लेकर रिपोर्ट मांगी जाएं। वहीं अब स्कूल खुलने के बाद जिला उपनिदेशकों को भी कहा गया है कि समय– समय पर स्कूलों का निरीक्षण किया जाएं। शिक्षा विभाग ने हर माह जिला उपनिदेशकों से स्कूलों की व्यवस्थाओं पर रिपोर्ट मांगी है। सोमवार से ऑनलाइन (Online) पढ़ाई की मॉनीटरिंग भी स्कूल से ही होगी। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वह ऑनलाइन पढ़ाई को और ज्यादा रोचक बनाएं। शिक्षकों को कहा गया है कि वह खुद स्कूल में आकर वीडियो लेक्चचर बनाएं, ताकि बच्चों को लगे कि वह क्लास में बैठकर ही पढ़ाई कर रहे हैं। प्रदेश के कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाले 300 स्कूल बंद ही रहेंगे। इन स्कूलों में ना तो शिक्षक आएंगे ना ही छात्र परामर्श के लिए आएंगे। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह एसओपी (SOP) का सख्ती से पालन करें। प्रदेश में 1872 वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं, 929 हाई स्कूल हैं। इसके अलावा 10721 प्राइमरी स्कूल हैं। प्राइमरी स्कूल पूरी तरह से बंद रहेंगे। स्कूलों के लिए जारी की गई एसओपी में कहा गया है कि यदि किसी में सर्दी, जुकाम के लक्षण हो तो वह स्कूल ना आएं। ऑनलाइन माध्यम से घर पर रह कर ही पढ़ाई करें। शिक्षकों को फोन करके भी वह परामर्श ले सकता है।

यह भी पढ़ें: HPU से करनी है PhD तो तीन अक्टूबर तक है मौका; 66 सीटों के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

सभी स्कूलों ने एसओपी के अनुसार क्लासरूम (Classroom) का सिटिंग प्लान बदल दिया है। क्लास रूम में बच्चों के बैठने के लिए लगाए गए बैंच की संख्या कम कर दी गई है। एक से दूसरे बेंच के बीच छह फीट की दूरी रखी गई है, ताकि शारीरिक दूरी के नियमों की पालना हो सके। गेट पर ही सैनिटाइजर होगा। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही बच्चें स्कूल में आएंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है