Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,205,019
मामले (दुनिया)

Study में वैज्ञानिकों ने किया दावा -Mouthwash कर सकता है Coronavirus का सफाया

Study में वैज्ञानिकों ने किया दावा -Mouthwash कर सकता है Coronavirus का सफाया

- Advertisement -

कोरोना से इस समय पूरी दुनिया दहशत में है। दुनिया भर के कई देश इस वायरस से बचाव के लिए लगातार दवाएं और वैक्सीन बनाने के प्रयास में जुटे हुए है। इसी बीच कुछ दवाओं का ट्रायल भी हो रहा है जो कोरोना के इलाज में मदद कर सकती है। हाल ही में दावा किया गया है कि माउथवॉश( Mouthwash) में कोरोना को खत्म करने की क्षमता है और यह दावा किया है मेडिकल साइंटिस्ट की एक अंतरराष्ट्रीय टीम की रिपोर्ट ( Report of an international team of medical scientists)में। इसमें कहा गया है कि शऱीर के सेल्स को संक्रमित करने से पहले ही माउथवॉश इस वायरस को मार सकता है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन( WHO) का कहना कुछ और ही है। संगठन के अनुसार फिलहाल ऐसे कोई भी सबूत मौजूद नहीं हैं कि माउथ वॉश आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए । लेकिन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की फंक्शन मैगजीन में छपी स्टडी के मुताबिक, माउथ वॉश में वायरस को मारने की क्षमता है और इसको लेकर क्लीनिकल ट्रायल करना बेहद जरूरी है।


यह स्टडी ब्रिटेन के कार्डिफ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने फंक्शन में प्रकाशित की है। शोध करने वालों टीम को कार्डिफ यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट्स के साथ-साथ नॉटिंघम, कोलोराडो, ओटावा, बर्सिलोना सहित अन्य यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट का भी समर्थन मिला था। हालांकि, रिसर्चर्स इस बात को स्पष्ट नहीं किया है कि जो माउथ वॉश बाजार में मौजूद है वह कोरोना से बचा सकता है या नहीं । लेकिन इसको लेकर आगे कुछ रिसर्च करना फायदेमंद हो सकता है। असल में कोरोना वायरस ‘Enveloped Viruses’के क्लास के होते हैं। इसका सीधा अर्थ यह है कि यह एक फैटी लेयर से ढका होता है। यही लेयर कुछ खास प्रकार के केमिकल से खत्म भी हो जाता है।

रिसर्च स्टडी में कहा गया है कि माउथ वॉश कोरोना वायरस के बाहरी आवरण को खत्म कर सकता है। इस संबंध में टेस्ट ट्यूब में किए गए प्रयोग में पाया गया कि कुछ माउथ वाश में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो Enveloped Viruses के बाहरी आवरण को खत्म कर देते हैं। शोध करने वालों का कहना है कि दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल होने वाले माउथ वाश में Chlorhexidine, Cetylpyridinium Chloride, Hydrogen Peroxide और Povidone-Iodine जैसे केमिकल होते हैं। रिसर्च के मुताबिक, इन केमिकल में संक्रमण रोकने की क्षमता होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है