Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में Second Saturday की छुट्टी पर चल सकती है कैंची, क्या बोले शिक्षा मंत्री-जानिए

हिमाचल में Second Saturday की छुट्टी पर चल सकती है कैंची, क्या बोले शिक्षा मंत्री-जानिए

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में दूसरे शनिवार (Second Saturday) की छुट्टी पर कैंची चल सकती है। हिमाचल में इसे समाप्त किया जा सकता है। साथ ही स्कूल टाइम भी सरकार बढ़ा सकती है। इसके अलावा गर्मी की छुट्टियों में भी छात्रों को मिड डे मील (Mid Day Meal) मिलेगा। यह जानकारी शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने आज केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में दी। उन्होंने कहा कि सारी परिस्थितियां ठीक होने पर स्कूल (School) खोलने पर विचार किया जा सकता है। जब सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट व अन्य गतिविधियां शुरू करेगी तब ही स्कूल खोलने के बारे सोचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 24 घंटे में 6396 गाड़ियों में बाहरी राज्यों से Himachal में दाखिल हुए 23361 लोग


उन्होंने कहा कि आज सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, सचिवों और अन्य अधिकारियों के साथ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) की बैठक हुई। उन्होंने हिमाचल की तरफ से अपना पक्ष रखा। उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में पूरी जारी दी। उन्होंने मानव संसाधन मंत्री से डीटीएच और डिश टीवी पर दूरदर्शन का प्रसारण अनिवार्य करने की अपील की। इस पर केंद्रीय मंत्री ने जरूरी कदम उठाने का आश्वासन दिया है। हिमाचल में गर्मी की छुट्टियों में मीड मील का प्रावधान नहीं था। इसके लिए 987 करोड़ मंजूर किए गए हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि सभी बच्चों अब तक का मिड डे मील पहुंचाया जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने हिमाचल (Himachal) में बनने वाले तीन केंद्रीय विद्यालयों को जल्द स्वीकृति देने की भी मांग की है।

यह भी पढ़ें: बाहर से आने वाले गलतफहमी में ना रहें, प्रशासन की है पैनी नजर

 

यह भी पढ़ें: कोरोना अपडेटः Himachal में अब तक कोई नया मामला नहीं, 156 सैंपल नेगेटिव

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने केंद्रीय मंत्री को सुझाव दिया, हिमाचल में छुट्टियों (Holidays) को कम किया जा सकता है। शनिवार की छुट्टी को समाप्त किया जा सकता है। साथ ही स्कूलों के टाइम को भी बढ़ाया जा सकता है, ताकि बच्चों का सिलेबस पूरा हो सके। उन्होंने कहा कि अभी तक सिलेबस में कटौती की जरूरत नहीं लग रही है। अगर लॉकडाउन बढ़ता है तो इस पर विचार किया जा सकता है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री ने बताया कि 10वीं का रिजल्ट मूल्यांकन कर निकाले देंगे। वहीं, 12वीं के ज्योग्राफी और कंप्यूटर साइंस का पेपर दोबारा लिया जा सकता है। साथ ही वोकेशनल सब्जेक्ट में अंतरिम मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिए जा सकते हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री के समक्ष हिमाचल का पक्ष रखा गया है। अब केंद्रीय गाइडलाइन के तहत जो तय होगा वह मान्य होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है