Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,128,786
मामले (भारत)
525,038,134
मामले (दुनिया)

Big Breaking: सेल्फ ड्राइविंग वाहनों को मिली हरी झंडी

मजबूत सुरक्षा मानकों की स्थापना करना महत्वपूर्ण कदम

Big Breaking: सेल्फ ड्राइविंग वाहनों को मिली हरी झंडी

- Advertisement -

नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) ने अपडेटेड फेडरल मोटर व्हीकल सेफ्टी स्टैंडर्ड के तहत सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों (Self Driving Vehicles) के लिए, बिना मैनुअल कंट्रोल के संचालन के लिए दरवाजा खोल दिया है। ईएनगजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, जहां पूरी तरह से ऑटोनॉमस वाहनों की बिक्री शुरू होने से कई साल दूर हैं, वहीं नया नियम वाहन निर्माताओं के लिए स्टीयरिंग व्हील और पैडल को हटाने का मार्ग प्रशस्त करता है। परिवहन सचिव पीट बटिगिएग (Pete Buttigieg) के हवाले से कहा गया, “2020 के दौरान, परिवहन विभाग के सुरक्षा मिशन के एक महत्वपूर्ण हिस्से को यह सुनिश्चित करना होगा कि सुरक्षा मानकों को स्वचालित ड्राइविंग और ड्राइवर सहायता प्रणालियों के विकास के साथ तालमेल बिठाया जाए।”

यह भी पढ़ें- कभी नहीं देखी होगी ऐसी मारुति 800, आराम से बैठ सकते हैं आठ लोग

बटिगिएग ने कहा, “वाहनों के लिए मजबूत सुरक्षा मानकों (Strong Safety Standards) की स्थापना करना यह नया नियम एक महत्वपूर्ण कदम है।” रोड शो नोट्स के रूप में फेडरल मोटर व्हीकल सेफ्टी स्टैंडर्ड उत्पादन कारों के सभी तत्वों को विनियमित करते हैं। नवीनतम नियम यह निर्धारित करता है कि उनके पास स्टीयरिंग व्हील और पैडल हैं या नहीं, स्वचालित ड्राइविंग सिस्टम वाले वाहनों को अन्य कारों की तरह ड्राइवरों और यात्रियों को समान स्तर की सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है। एनएचटीएसए ने एडीएस से लैस वाहनों के विकास के बारे में अनिश्चितता को स्वीकार किया।

एजेंसी ने कहा, “फिर भी, एनएचटीएसए (NHTSA) का मानना है कि उभरते हुए एडीएस वाहन डिजाइनों की प्रत्याशा में इस समय इस कार्रवाई को अंतिम रूप देना उचित समझते हैं, जिसे एनएचटीएसए ने प्रोटोटाइप रूप में देखा है।”

-आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है