Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

ये है भारत का सबसे अमीर शहर, यहां रहते हैं 46,000 करोड़पति व 28 अरबपति

सूरत को कहा जाता है भारत का डायमंड हब

ये है भारत का सबसे अमीर शहर, यहां रहते हैं 46,000 करोड़पति व 28 अरबपति

- Advertisement -

दुनियाभर में जनसंख्या के आधार पर भारत (India) चीन के बाद दूसरे स्थान पर आता है। जबकि, क्षेत्रफल में हमारा देश सातवें स्थान पर आता है। अगर देश की अर्थव्यवस्था की बात करें तो इस लिस्ट में भारत टॉप 5 देशों में आता है। भारत के ये दस शहर सबसे अमीर शहर (Richest City) हैं।

यह भी पढ़ें:दुनिया के इन शहरों की गलियां इतनी सुंदर, मन चाहे यहीं बस जाएं

बता दें कि अमीर शहरों की लिस्ट तैयार करने में उस शहर की अर्थव्यवस्था और हर व्यक्ति की इनकम, बिजनेस और प्रापोटी को शामिल किया जाता है। आज हम आपको भारत के सबसे अमीर शहरों के बारे में बताएंगे। भारत के अमीर शहरों की लिस्ट में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) पहले स्थान पर है। मुंबई में करीब 46,000 करोड़पति और 28 अरबपति रहते हैं, जिनकी कुल संपत्ति जीडीपी का 300 अरब डॉलर है। ये बंदरगाह शहर देश की इकॉनमी को 70
प्रतिशत का ट्रांजेक्शन देता है और कुल भारतीय अर्थव्यवस्था में यह शहर 6 प्रतिशत का योगदान करता है।

भारत के अमीर शहरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) है। इसके अलावा दिल्ली देश का सबसे बड़ा इन्फास्ट्रक्चर हब बनकर उभरा है। दिल्ली में करीब 26,000 करोड़पति और 18 अरबपति रहते हैं। वर्तमान में दिल्ली की कुल जीडीपी 215 अरब डॉलर है। सर्विस सेक्टर में दिल्ली का अर्थव्यवस्था में योगदान 80% प्रतिशत है।

वहीं, इस लिस्ट में कोलकाता (Kolkata) का नाम तीसरे स्थान पर आता है। कोलकाता में करीब 9,600 करोड़पति और 4 अरबपति रहते हैं और यहां बड़ी ग्‍लोबल कंपनियों के हेडक्‍वाटर स्थित है। कोलकाता की जीडीपी 180.447 अरब डॉलर के आसपास है।

देश के अमीर शहरों की लिस्ट में बेंगलुरु (Bengaluru) का नाम चौथे स्थान पर आता है। बेंगलुरु शहर अपने टेक्नोलॉजी के लिए पुरे भारत में काफी मशहूर है। बेंगलुरु में करीब 7,700 करोड़पति और 8 अरबपति रहते हैं। बेंगलुरु देश का सबसे बड़ा आईटी हब (IT Hub) है और यहां पर भारत की स्पेस एजेंसी इसरो (Space Agency ISRO) भी स्थित है। बेंगलुरु की कुल जीडीपी 85 अरब डॉलर है।

अमीर शहरों की लिस्ट में हैदराबाद (Hyderabad) पांचवें स्थान पर आता है। हैदराबाद को मोतियों के शहर के नाम से भी जाना जाता है।भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में हैदराबाद का काफी योगदान है। हैदराबाद में करीब 9,000 करोड़पति और 6 अरबपति रहते हैं। हैदराबाद की कुल जीडीपी 74 अरब डॉलर है। इस लिस्ट में चेन्नई (Chennai) छठे स्थान पर आता है। चेन्नई को देश का दूसरा सबसे बड़ा आईटी हब (IT Hub) माना जाता है। चेन्नई में करीब 6,600 करोड़पति और 4 अरब अरबपति रहते हैं। चेन्नई का कुल जीडीपी 66 अरब डॉलर है।

भारत के अमीर शहरों की लिस्ट में अहमदाबाद (Ahmedabad) का नाम सातवें स्थान पर आता है। अहमदाबाद में देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे अदानी ग्रुप, अरविंद मिल्स, निरमा आदि के केंद्र स्थित हैं। अहमदाबाद डेनिम के साथ-साथ गहनों और जवाहरात का सबसे बड़ा निर्यातक शहर है। इस शहर की कुल जीडीपी 64 अरब डॉलर है। अहमदाबाद में 84 फीसदी अरबपति रहते हैं। इस लिस्ट में पुणे (Pune) का नाम आठवें स्थान पर आता है। पुणे में आईटी और ऑटोमोबाइल सेक्टर का काम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पुणे में देश के 45,00 करोड़पति और 5 अरबपति रहते हैं। पुणे का कुल जीडीपी 48 अरब डॉलर है।

देश के अमीर शहरों की लिस्ट में सूरत (Surat) का नाम नौवें स्थान पर आता है। सूरत अपने हीरे का निर्यात करने लिए पूरी दुनिया भर में जाना जाता है। सूरत को भारत का डायमंड हब (Diamond Hub) कहा जाता है। सूरत की कुल जीडीपी 40 बिलियन डॉलर है। इस लिस्ट में दसवां और आखिरी नाम विशाखापट्नम (Vishakhapatnam) का आता है। विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश के उत्तरी गोदावरी नदी के तट पर स्थित है। विशाखापट्टनम में बहुत बड़े पैमाने पर बिजनेस किया जाता है। विशाखापट्टनम का कुल जीडीपी 26 बिलियन डॉलर है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है